Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,436,433
मामले (भारत)
550,643,002
मामले (दुनिया)

हिमाचल: रिजल्ट अच्छा देने वाले शिक्षकों का ही लगेगा इंक्रीमेंट, विभाग ने तैयार किया प्रपोजल

80 फीसदी से ज्यादा रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को मिलेगा इंक्रीमेंट का तोहफा

हिमाचल: रिजल्ट अच्छा देने वाले शिक्षकों का ही लगेगा इंक्रीमेंट, विभाग ने तैयार किया प्रपोजल

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में अब शिक्षकों (Teachers) का इंक्रीमेंट उनके द्वारा दिए गए रिजल्ट (Result) पर निर्भर करेगा। अपने विषय में 80 फीसदी से कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को वेतन नहीं बढ़ेगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग (Education Department) ने एक प्रपोजल तैयार किया है। दो साल बाद शिक्षकों के लिए इंक्रीमेंट को लेकर शिक्षा विभाग ने प्लान तैयार किया है। इसके अनुसार अपने विषय में सौ फीसदी या फिर 80 फीसदी से ज्यादा रिजल्ट देने वाले शिक्षकों के वेतन में इजाफा किया जाएगा। हांलाकि शिक्षकों के इंक्रीमेंट के लिए अभी तक मापदंड फाइनल नहीं किए गए हैं। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इससे स्कूलों में शिक्षा का स्तर अच्छा होगा। हर शिक्षक को अपना इंक्रीमेंट लगाने के लिए अच्छी शिक्षा देनी होगी।

यह भी पढ़ें:हिमाचल के गृहरक्षकों को सरकार का तोहफा, अब 26,492 रुपये मिलेगा मानदेय

इस प्रपोजल के अनुसार शिक्षकों का मनोबल बढ़ाने के लिए भी यह प्लान कारगर सिद्ध होगा। मौजूदा प्लानिंग के मुताबिक 80 फीसदी से ज्यादा रिजल्ट देने वाले शिक्षकों को इंक्रीमेंट (Increment) का तोहफा दिया जाएगा। यानि कि अब बेस्ट परफॉर्मेंस (Best Performance) के आधार पर शिक्षकों के वेतन में वृद्धि होगी। बता दें कि प्रदेश में इस साल किए गए सर्वे में खुलासा हुआ है कि 2 साल तक स्कूल बंद रहने के बाद 50 फीसदी छात्र पढ़ाई में कमजोर हुए हैं। कुछ एक विषयों में छात्रों की पकड़ कम हुई है। जिसके चलते ही शिक्षा विभाग एक नया प्रपोजल बना रहा है। जिससे पढ़ाई का स्तर सुधरने की उम्मीद है। जिला उपनिदेशक निदेशालय में स्कूलों से बेस्ट शिक्षकों का रिकॉर्ड भेंजेगे। हालांकि हर जिले से कितने शिक्षक होंगे यह अभी तय किया जाना बाकी है। वहीं इस पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Education Minister Govind Singh Thakur) ने कहा है कि स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए अध्यापकों की परफॉर्मेंस के आधार पर इंक्रीमेंट देने पर विचार चल रहा। सभी से चर्चा के बाद इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है