Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

देश के हर स्कूल में शुरू होगा प्ले-वे स्कूल, नाम होगा बाल वाटिका

धर्मेंद्र प्रधान बोले- शहरों की तर्ज पर अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी 3 वर्ष की आयु में प्रवेश पा सकेंगे बच्चे

देश के हर स्कूल में शुरू होगा प्ले-वे स्कूल, नाम होगा बाल वाटिका

- Advertisement -

एंकर – अब देश भर के ग्रामीण स्कूलों में भी शहरों की तर्ज पर प्ले-वे स्कूल होंगे और इन्हें बाल वाटिका के नाम से जाना जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंडी जिला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले संधोल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान दी। यहां पर उन्होंने 25 करोड़ की लागत से बनने वाले केंद्रीय विद्यालय संधोल के भवन की आधारशिला रखी और धर्मपुर में नए केंद्रीय विद्यालय का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। वहीं उन्होंने केवी संधोल में 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू करने की सौगात भी दी। अपने संबोधन में धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से आज देश को नई शिक्षा नीति मिल पाई है। इस नीति के तहत अब शहरों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्ले-वे स्कूल खोलने का प्रावधान किया गया है। ताकि बच्चों को 3 वर्ष की आयु में स्कूलों में प्रवेश मिल सके। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 25 वर्षों में देश को एक नए आयाम पर ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति चुनाव के लिए यशवंत सिन्हा विपक्ष के होंगे उम्मीदवार! ट्वीट से हलचल

समारोह में उपस्थित केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि उनके द्वारा स्कूली बच्चों के लिए शुरू किए गए सांसद भारत भ्रमण कार्यक्रम को इस वर्ष से फिर से शुरू किया जाएगा। कोविड काल के चलते बीते दो वर्षों से यह कार्यक्रम बंद था। अब इस कार्यक्रम के तहत 100 के स्थान पर 200 बच्चे भारत भ्रमण के लिए भेजे जाएंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से जहां बच्चों को भारत भ्रमण का मौका मिलता है वहीं उनका एक्सपोज़र भी होता है, जिसके माध्यम से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है।

स्थानीय विधायक एवं राज्य सरकार में जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री से भविष्य में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के रखोह, टिहरा और चोलथरा क्षेत्र में प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर का संस्थान खोलने का निवेदन किया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री एक माह के भीतर दोबारा से धर्मपुर के दौरे पर आएंगे तो उस दौरान इस संस्थान का शिलान्यास भी करें, क्योंकि इस क्षेत्र में ऐसे संस्थान के लिए जमीन उपलब्ध है। संधोल में आयोजित समारोह का धर्मपुर में वर्चुअली प्रसारण किया गया, जहां पर हजारो ंकी संख्या में लोग मौजूद रहे। । समारोह के दौरान केंद्रीय विद्यालय संधोल की छात्राओं ने उडीया नृत्य पेश किया जबकि केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर की छात्राओं ने नाटी डाली। छात्राओं के अनुरोध पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी पंडाल में उतरे और छात्राओं संग नाटी डाली।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है