Covid-19 Update

59,065
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,210,799
मामले (भारत)
117,078,869
मामले (दुनिया)

Holi से पहले Employees को मिल सकता है बड़ा तोहफा, Budget के बाद से बढ़ी है बेसब्री

बढोतरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर होगी

Holi से पहले Employees को मिल सकता है बड़ा तोहफा, Budget के बाद से बढ़ी है बेसब्री

- Advertisement -

नई दिल्ली। मंहगाई भत्ते को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees)का इंतजार लगता है अब खत्म होने वाला है। बजट (Budget) के बाद से बडी बेसब्री को सरकार होली (Holi) से पहले एक तोहफे के तौर पर देकर केंद्रीय कर्मचारियों को खुश कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो ये बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिश के आधार पर होगी। इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा। सरकार ने कहा था कि पहले से 17 प्रतिशत का जो हिसाब चला आ रहा है, उसी के मुताबिक 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को डीए (DA) मिलता रहेगा लेकिन अब इसमें बढ़ोतरी की आस जगी है।

ये भी पढ़ेः FD से ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो निवेश करें इस स्कीम में,एक क्लिक पर जाने प्रक्रिया

केंद्र सरकार हर 6 महीने में इसे रिवाइज करती है। इसका कैलकुलेशन बेसिक पे को आधार मानकर प्रतिशत में होता है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए मिलता है लेकिन 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाए तो यह 21 फीसदी तक पहुंच सकता है, उम्मीद ये भी है कि कोरोना काल में जो बढ़ोतरी रोकी गई थी वो भी अगर सरकार दे दे तो केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा हो जाएगा। अगर सरकार ने एरियर के तौर पर 4 फीसदी का ऐलान कर दिया तो महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 25 फीसदी तक पहुंच जाएगा। डीए में बढोतरी की घोषणा तो सरकार ने अभी नहीं की है,लेकिन केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के परिजनों के लिए बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा के तहत सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद उनके परिवार को पेंशन के रूप में अब 1.25 लाख रुपए तक मिलेंगे। अभी तक यह सीमा अधिकतम 45 हजार रुपए थी जिसमें ढाई गुना का इजाफा किया गया है।

ये भी पढ़ेः घर बैठे ऐसे मिल सकते हैं 20 हजार,सुविधा का लाभ उठाने के लिए करें क्लिक…

नए नियमों के तहत सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद अगर घर का कोई सदस्य दिव्यांग है और आजीविका का कोई साधन नहीं है तो उसे जीवन भर पेंशन दी जाएगी। इसी तरह पहले नियमों के मुताबिक सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद उसकी पत्नी को पेंशन मिलती थी। अगर पीड़ित के घर में बच्चे हैं और उनमें से कोई मानसिक या शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है तो उसे किसी तरह से पेंशन का प्रावधान नहीं होता था। केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम (Central Civil Service Pension Rules) 1972 (54/6) में बदलाव के बाद अगर सरकारी कर्मचारी के आश्रित परिवार की कुल आय कर्मचारी के अंतिम वेतन से 30 फीसदी से कम है तो मृतक आश्रितों को जीवन भर पेंशन पाने का अधिकार होगा। इसी तरह दिव्यांग आश्रितों को भी आजीवन पेंशन मिलेगी।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है