Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

ब्रेकिंग : हिमाचल के कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए, पुलिस कांस्टेबलों को भी तोहफा

संशोधित वेतनमान के लिए कर्मचारियों को दो विकल्प दिए

ब्रेकिंग : हिमाचल के कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए, पुलिस कांस्टेबलों को भी तोहफा

- Advertisement -

सोलनः सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के 51वें पूर्ण राज्यत्व दिवस पर प्रदेश के कर्मचारियों,, विद्युत उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है। आज सोलन में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में सीएम जयराम ठाकुर ने ऐलान किया कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर 31 फीसदी डीए दिया जाएगा। इस पर 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसके अलावा संशोधित वेतनमान के लिए कर्मचारियों को दो विकल्प दिए गए हैं, अब इसके अलावा उन्हें एक अन्य विकल्प दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि कोई कर्मचारी वर्ग इससे वंचित रहता है तो पुनर्विचार करके समाधान किया जाएगा।  हिमाचल के पेंशनरों को पंजाब के वेतन आयोग के आधार पर पेंशन लाभ दिए जाएंगे। इससे लाखों पेंशनरों को लाभ मिलेगा। पेंशनरों ने भी हिमाचल के विकास में अहम योगदान दिया है, लिहाजा उन्हें पंजाब की तर्ज पर यह लाभ दिए जाएंगे। जिस पर सालाना दो हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

यह भी पढ़ें-सीएम जयराम ठाकुर बोले, जहरीली शराब केस के दोषियों पर नहीं होगा कोई रहम

सीएम जयराम ने पुलिस कांस्टेबलों  की मांग को देखते हुए  घोषणा करते हुए कहा कि पे बैंड में सुधार करते हुए कांस्टेबल्स को सामान वेतनमान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 के बाद नियुक्त कांस्टेबल को अन्य श्रेणियों की तर्ज पर समान कार्यकाल के उपरांत वेतनामान के लिए पात्र माना जाएगा। जो कांस्टेबल्स उच्च वेतनमान के लिए पात्र हो गए हैं, उन्हें प्रि रिवाइज्ड पे-स्केल के अनुसार उन्हें उच्च वेतनमान का लाभ तुरंत प्रभाव से दिया जाएगा। सीएम ने उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार अन्य श्रेणियों में 2015 में कर्मचारी अनुबंध पर तैनात हुए थे और 2018 में उन्हें नियमिती के बाद वर्ष 2020 मेें उसे उच्च वेतनमान मिला, उसी तरह 2015 में नियुक्त कांस्टेबल्स भी 2020 में उच्च वेतनमान का पात्र होगा।

60 यूनिट बिजली मुफ्त

सीएम ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए निर्धारित 35 हजार आय सीमा को बढ़ाकर 50 हजार करने की भी घोषणा की है। इसके अलावा घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 60 यूनिट प्रतिमाह तक की बिजली बिल्कुल निशुल्क होगी। 125 यूनिट तक की खपत में प्रति यूनिट एक रुपये लिए जाएंगे। इससे 11 लाख घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इस पर सरकार 60 करोड़ अतिरिक्त व्यय करेगी। वहीं, किसानों के लिए वर्तमान बिजली यूनिट 50 पैसे से 30 पैसे करने की घोषणा की गई।

उत्कृष्ट कार्य करने वालों का सम्मान 

इससे पहले सीएम जयराम ठाकुर ने सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में विभिन्न विभागों की ओर से कल्याणकारी नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आयोजित प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों एवं अन्य लोगों को भी सम्मानित किया। समारोह में पुलिस, गृहरक्षक व एनसीसी के कैडेट्स ने मार्चपास्ट किया। इस अवसर पर हिमाचल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के अनुरूप सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। विभिन्न विभागों ने झांकियों के माध्यम से भी प्रदेश के विकास को दर्शाया।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है