Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

Shimla: कॉलेजों के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र होंगे प्रमोट, विवि की कार्यकारी परिषद ने दी मंजूरी

अंक सुधार के लिए बाद में दिया जाएगा परीक्षा का मौका, तृतीय वर्ष के छात्रों की होगी परीक्षा

Shimla: कॉलेजों के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र होंगे प्रमोट, विवि की कार्यकारी परिषद ने दी मंजूरी

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश भर के कॉलेजों में स्नातक की पढ़ाई करने वाले प्रथम और द्वितीय वर्ष के करीब 90 हजार छात्र अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) की कार्यकारी परिषद ने छात्रों (Students) को प्रमोट करने की मंजूरी दे दी है। जबकि तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षा (Exam) करवाई जाएगी, जिसकी तैयारी की जा रही है। वहीं, कंपार्टमेंट वाले विद्यार्थी भी बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में बैठे सकेंगे। प्रमोट विद्यार्थियों को अंक सुधार के लिए बाद में परीक्षा का मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हमीरपुर: Army भर्ती की लिखित परीक्षा का Result आउट, 936 पहनेंगे सेना की वर्दी

शनिवार को विश्वविद्यालय के कमेटी रूम में कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार की अध्यक्षता में कार्यकारी परिषद की बैठक (EC Meeting) हुई। बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। बैठक में फैसला लिया कि स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए गरीब विद्यार्थियों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। वहीं परिषद ने गैर शिक्षकों की तबादला नीति (Transfer policy) को भी निरस्त कर दिया है। परिषद ने शिक्षक भर्ती के लिए बनी चयन समिति की सिफारिश को मंजूरी दी, जिसके तहत विभिन्न विभागों और संस्थानों में 24 शिक्षकों का चयन और 2 को कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम के तहत पदोन्नति दी गई।

विद्यार्थियों को प्रमोट करने का ये रहेगा फार्मूला

कार्यकारी परिषद ने जिन छात्रों को प्रमोट करने की मंजूरी दी है, उनमें रेगुलर के अलावा इक्डोल, लेट कॉलेज स्टूडेंट और कंपार्टमेंट वाले विद्यार्थी भी शामिल हैं। इन्हें पिछली कक्षा की परफार्मेंस, इंटरनल असेसमेंट में 50-50 फीसदी अंकों का आकलन कर ग्रेड मिलेंगे। जिनके पिछले परिणाम नहीं होंगे, उन्हें इंटरनल असेसमेंट में से ही ग्रेड मिलेंगे। वहीं, यूजी (UG) प्रथम वर्ष के छात्रों का पिछली कक्षा का इवेल्यूएशन रिकॉर्ड ना होने पर सौ फीसदी मूल्यांकन इंटरनल इवेल्यूएशन से होगा। प्रमोट किए जाने वाले इक्डोल के छात्रों की इंटरनल इवेल्यूएशन असाइनमेंट, पीसीपी में हाजिरी आदि से आकलन कर परीक्षा विंग को देंगे। लेट कॉलेज स्टूडेंट को प्रमोट करने के लिए पास सब्जेक्ट की औसत से मूल्यांकन किया जाएगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है