किसानों को अब सस्ती दर पर मिल रहा लोन, ऐसे करें आवेदन

किसानों को अब सस्ती दर पर मिल रहा लोन, ऐसे करें आवेदन

- Advertisement -

केंद्र सरकार ने हाल ही में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 10वीं किस्त जारी की है। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। आत्म निर्भर भारत योजना के तहत पीएम किसान सम्मान योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना आपस में लिंक्ड हैं। जिसके चलते इस योजना के तहत सरकार किसानों को सस्ती दर पर लोन भी मुहैया करा रही है। बता दें कि अगर कोई भी व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड किसी ग्रामीण बैंक से बनवाएगा तो उसमें सरकार की तरफ से इंसेंटिव दिए जाते हैं, जिससे कि किसानों को फायदा मिलता है। लोन की सुविधा मिलेगी किसान की जमीन पर निर्भर करती है।


यह भी पढ़ें-अपने घर की ये चीजें समय रहते बदल दें वरना हो सकता है नुकसान


बेहद कम है ब्याज दर

बता दें कि किसानों को फसलों की बुवाई के लिए बैंकों से बेहद कम ब्याज दर पर लोन मिलता है, जो कि किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए ही दिया जाता है। इस योजना में किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। जबकि, 5 से 3 लाख रुपए का शॉर्ट टर्म लोन सिर्फ 4 फीसदी की ब्याज दर (Interest Rate) पर दिया जाता है। इस लोन पर सरकार 2 फीसदी की सब्सिडी देती है और समय पर लोन चुकाने पर 3 फीसदी की छूट दी जाती है। जिसके चलते यह लोन सिर्फ 4 फीसदी पर मिलता है, लेकिन अगर लोन चुकाने में देरी होती है तो इस लोन की ब्याज दर 7 फीसदी बैठती है।

ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड

किसी भी व्यक्ति को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवाने के लिए सबसे पहले तहसील जाकर अपनी जमीन का खसरा-खतौनी निकलवाना होगा। फिर किसी भी बैंक में जाकर मैनेजर से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की मांग करनी होगी। जिसके बाद बैंक मैनेजर व्यक्ति को वकील के पास भेजेगा और जरूरी जानकारियां लेगा। फिर बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना होगा और कुछ कागजी कार्रवाई करनी होगी। जिसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है