Covid-19 Update

3,12, 218
मामले (हिमाचल)
3, 07, 893
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,591,112
मामले (भारत)
623,119, 878
मामले (दुनिया)

भारत में पहली तिमाही में जीडीपी 13.5 फीसदी से बढ़ी

देश की अर्थव्यवस्था अब घीरे-लौटने लौटने लगी पटरी पर

भारत में पहली तिमाही में जीडीपी 13.5 फीसदी से बढ़ी

- Advertisement -

विश्व भर में फैले कोरोना ने अर्थव्यवस्था (Economy) पर बुरा असर डाला था। इससे अर्थव्यवस्थाएं डिरेल हो गई थीं। इस कोरोना ने भारत (India) की अर्थव्वयस्था को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। मगर अब राहत की खबर यह है कि देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है। राहत भरी खबर यह है कि भारत की जीडीपी में 13.5 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है। इस संबंध में नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (NSO) की ओर से बुधवार को डाटा (Data) जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें:कल से बदल जाएंगे LPG सिलेंडर के दाम, टोल टैक्स में भी होगा इजाफा

अप्रैल-जून 2022-23 में भारत की अर्थव्यवस्था में 13.5 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं पिछले साल की बात करें तो पिछले वित्तवर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी का ग्रोथ रेट 20.1 फीसदी रहा था। इसी प्रकार चौथी तिमाही में आर्थिक विकास दर (Economic growth rate) 4.1 फीसदी रही थी। एनसीओ ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार अगर सेक्टर के हिसाब से ग्रोथ देखी जाए तो वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर (manufacturing sector) में 4. 8 फीसदी की दर से ग्रोथ हुई। वहीं एग्रीकल्चर सेक्टर (Agriculture Sector) का ग्रोथ रेट 2.2 फीसदी रहा है।

इसी प्रकार कंस्ट्रक्शन सेक्टर का ग्रोथ रेट 16. 8 फीसदी, फाइनेंशियल, रियल एस्टेट और प्रोफेशनल सर्विसेज का ग्रोथ रेट 9. 2 रहा है। वहीं कई अर्थव्यवस्थाएं अभी मंदी का सामना कर रही हैं। अमेरिका की बात करें तो वहां पर मंदी की स्थिति देखने को मिल रही है। जून तिमाही में अमेरिका की जीडीपी 0.6 फीसदी फिसली है।इस बीच भारत की जीडीपी में अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है। अगर रेटिंग एजेंसियों के अनुमान को देखें तो इक्रा ने इस तिमाही में 13 फीसदी की दर से ग्रोथ का अनुमान लगाया था। इसके अलावा एसबीआई (SBI) ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि 15.7 फीसदी की दर से ग्रोथ होगी। वहीं आरबीआई ने अपनी एमपीसी की बैठक में कहा था कि पहली तिमाही में 16.2 फीसदी की दर से ग्रोथ हो सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है