Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

यहां एक साल में मिलेगा बैंक से भी ज्यादा फायदा, जानें ब्याज समेत पूरी डिटेल

पोस्ट ऑफिस में FD कराना है आसान

यहां एक साल में मिलेगा बैंक से भी ज्यादा फायदा, जानें ब्याज समेत पूरी डिटेल

- Advertisement -

दुनिया में हर इंसान अपना पैसा सुरक्षित करना चाहता है। पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश करना सुरक्षित और मुनाफे वाला साबित हो सकता है। कोई भी व्यक्ति बेहतर मुनाफे के लिए पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में निवेश कर सकता है। पोस्ट ऑफिस में एफडी कराने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस में एफडी कराने पर व्यक्ति को बढ़िया मुनाफे के साथ सरकारी गारंटी मिलेगी और इसमें तिमाही आधार पर ब्याज (Interest Rate) की सुविधा भी मिलेगी। पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट करके आप कई तरह की सुविधाएं ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-इस बिजनेस में सरकार देगी 85% सब्सिडी, 5 लाख तक की होगी कमाई


बेहद आसान हैं पोस्ट ऑफिस में FD कराना

पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट कराना बेहद आसान है। इस बारे मे इंडिया पोस्ट (India post) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी देते हुए बताया है कि पोस्ट ऑफिस में कोई भी व्यक्ति अलग-अलग 1, 2, 3 व 5 साल के लिए एफडी करवा सकता हैं।

ऐसे खोलें पोस्ट ऑफिस में FD

पोस्ट ऑफिस में FD चेक या कैश देकर खोली जा सकती है, जिसमें कि न्यूनतम 1000 रुपए से अकाउंट खुलते हैं। जबकि, इसमें अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं होती है।

FD पर मिलता है शानदार ब्याज

पोस्ट ऑफिस में एफडी पर अच्छा मुनाफा मिलता है। यानी इसके तहत 7 दिन से एक साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है। एक साल एक दिन से लेकर दो साल की एफडी पर भी यही ब्याज दर है। वहीं, तीन साल तक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। तीन साल एक दिन से पांच साल तक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.70 फीसदी ब्याज मिलता है।

ये हैं इस स्कीम के फायदे-

पोस्ट ऑफिस में एफडी करने पर व्यक्ति को भारत सरकार गारंटी देती है यानी इसमें निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। पोस्ट ऑफिस मेंएफडी ऑफलाइन (कैश, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) के जरिए कर सकते हैं। इसमें एक से ज्यादा एफडी की जा सकती है। इसके अलावा एफडी अकाउंट को जॉइंट भी किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर आइटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट मिलती है। वहीं, कोई भी व्यक्ति एक पोस्ट ऑफिस से एफडी दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से ट्रांसफर कर सकते है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है