Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

सरकार दे रही है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका , जानिए कितना फायेदमंद है निवेश

सॉवरेन बॉन्ड की कीमत प्रति ग्राम 4 हजार 791 रुपए है

सरकार दे रही है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका , जानिए कितना फायेदमंद है निवेश

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्र सरकार एक बार फिर आम लोगों को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 के तहत 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक सोने में निवेश का मौका मिलेगा। केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 4 हजार 791 रुपए प्रति ग्राम का भाव रखा है। वहीं, ऑनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा।

इधर, बाजार की बात करें तो शुक्रवार को बाजार बंद होने पर एमसीएक्स पर सोना 47 हजार 995 रुपए था। सरकार ने एमसीएक्स के मुकाबले प्रति 10 ग्राम सस्ते में सोने में निवेश का मौका दे रही है।

क्या होता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है, जिसे RBI की तरफ से जारी किया जाता है। इसे डीमैट के रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है। इसका मूल्य सोने के वजन में होता है। अगर बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी। इसे खरीदने के लिए सेबी के अधिकृत ब्रोकर को इश्यू प्राइस का भुगतान करना होता है। बॉन्ड को बेचने के बाद पैसा निवेशक के खाते में जमा हो जाता है।

वहीं, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50 प्रतिशत का निश्चित ब्याज मिलता है। रुपए प्रत्येक 6 महीने में बॉन्ड धारकों के खाते में जमा हो जाता है। इस पर स्लैब के हिसाब से टैक्स चुकाना होता है। वहीं, सॉवरेन 8 साल के मैच्योरिटी पीरियड के बाद इससे होने वाले लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगता। अगर आप 5 साल बाद अपना पैसा निकालते हैं, तो इससे होने वाले लाभ पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) के रूप में 20.80% टैक्स लगता है।

यह भी पढ़ें: RD कहां खुलवाएं , कौन दे रहा कितना ब्याज, कब तक कर सकते हैं निवेश, जानें यहां

आरबीआई ने इसमें निवेश के लिए कई विकल्प दिए हैं। जैसे कि बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL) के जरिए इसमें निवेश किया जा सकता है। निवेशक को एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और आपके डीमैट खाते में ये बॉन्ड ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। निवेश करने के लिए पैन होना अनिवार्य है। यह बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) के माध्यम से बेचे जाएंगे।

कितना फायेदमंद है निवेश

बता दें कि 2015-16 में जब सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को लॉन्च किया गया था, तब इसका प्रति ग्राम भाव 2 हजार 684 रुपए था। इस पर 50 रुपए का डिस्काउंट दिया गया था। जिसके बाद भाव 2 हजार 634 रुपए हो गया। अभी जो बॉन्ड की सीरीज लॉन्च हुई है, उसका भाव 4 हजार 765 रुपए है। 50 रुपए की छट के बाद यह 4 हजार 791 रुपए पर आ जाता है। यानी कि पिछले 6 सालों में इस स्कीम से 82% का रिटर्न मिला है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है