Covid-19 Update

2, 85, 010
मामले (हिमाचल)
2, 80, 811
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,715,878
मामले (दुनिया)

चंबा में मूसलाधार बारिश का कहर, एनएच पर पानी और मलबा…घर की छत उड़ी

पठानकोट एनएच पर नाले में तेज बहाव, मक्की की फसल के लिए बारिश अच्छी

चंबा में मूसलाधार बारिश का कहर, एनएच पर पानी और मलबा…घर की छत उड़ी

- Advertisement -

शिमला/चंबा। हिमाचल (Himachal) में भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए आखिरकार इंद्रदेव मेहरबान हो ही गए। प्रदेश में कहीं-कहीं बरसात जैसे हालात हो गए। सबसे पहले बात जिला चंबा (Chamba) की करें तो चंबा-पठानकोट एनएच पर चनेड नामक जगह के काली माता मंदिर (Kali Mata Temple) के पास नाले में भारी मात्रा में पानी सड़क पर आया गया। इसके अलावा भारी मात्रा में मलबा एनएच (NH) पर आने के चलते गाड़ियों की आवाजाही बंद हो गई। नाले के तेज बहाव में एक दुकान (Shop) चपेट में आ गई। चंबा के ही कसाकड़ा मोहल्ले में एक पेड़ गिर गया, जिसकी चपेट में आने से कई लोग बच गए।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: राजधानी शिमला सहित प्रदेश में हुई झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत

चुराह में बारिश के साथ आए तेज तूफान (Strong Storm) ने जमकर कहर मचाया है। तूफान ने टेपा पंचायत में निर्माणाधीन दो मंजिला मकान की छत उड़ा दी। इसके अलावा तरवाई के पास तीसा-बैरागढ़ मुख्य सड़क पर बरसात की तरह एक तेज प्रवाह में झरना बहने लगा है। चंबा जिला के साथ कांगड़ा ((Kangra) और अन्य जिलों में भी बारिश (Rain) ने लोगों को बारिश से राहत दी है।

यह भी पढ़ें:हिमाचलः कोटखाई में तूफान से गिरा पेड़ ,तीन स्कूली बच्चियां हुईं घायल

मक्की की बजाई के लिए बारिश अच्छी

गेहूं की कटाई के बाद कांगड़ा और चंबा में मक्की की बिजाई (Corn Planting) का जानी है। काफी समय से बारिश न होने के चलते जमीन में नमी नहीं बची थी। मक्की की बिजाई से पहले जमीन में नमी का होना बेहद जरूरी था। जानकारों के अनुसार अप्रैल के दूसरे सप्‍ताह में कांगड़ा और चंबा के पहाड़ी इलाकों में मक्की की फसल की बिजाई का कार्य शुरू होती है। उससे पहले पहाड़ी इलाकों में किसान (Farmer) लोग अपनी जमीनों को तैयार करने में जुट जाते हैं और उसके लिए बारिश सबसे अधिक रोल अदा करता है। इस बार बारिश ना होने से करीब बीस दिन में मक्‍की की बिजाई में देरी हुई है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में बारिश, ओलावृष्टि और गर्जन की चेतावनी, तेज हवाएं भी चलेंगी; अलर्ट जारी

कल भी बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Center) के अनुसार प्रदेश में 6 मई तक मौसम खराब बना रहेगा। 4 मई को कई भागों में बारिश की संभावना है। कई भागों में अंधड़ चलने का यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। सात मई को मौसम साफ रहेगा।

 

न्यूनतम तापमान

शिमला (Shimla) में सोमवार रात को न्यूनतम तापमान 17.0, सुंदरनगर 19.5, भुंतर 17.6, कल्पा 9.5, धर्मशाला 21.2, ऊना 23.6, नाहन 23.1, केलांग 7.8, पालमपुर 20.0, सोलन 17.6, मनाली 15.0, कांगड़ा 23.0, मंडी 21.3, बिलासपुर 20.5, हमीरपुर 21.0, चंबा 18.9, डलहौजी 15.3, कुफरी 15.0, जुब्बड़हट्टी 20.0 और पावंटा साहिब में 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है