Covid-19 Update

3,07, 628
मामले (हिमाचल)
300, 492
मरीज ठीक हुए
4164
मौत
44,253,464
मामले (भारत)
594,993,209
मामले (दुनिया)

हिमाचल पर अगले पांच दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट

आने वाले दिनों के लिए भी प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है

हिमाचल पर अगले पांच दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में बारिश (Rain) ने तबाही मचा दी है। इसी तबाही के बीच अभी तक लोगों को राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक प्रदेश भारी बारिश का येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की मानें तो प्रदेश में मैदानीए मध्य व उच्च पर्वतीय के कई भागों में आज से 29 जुलाई तक भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने 28 व 29 जुलाई के लिए हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

सोमवार भी प्रदेश भर में बारिश का दौर जारी रहा। राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने एडवायजरी जारी करते हुए प्रदेश में भारी बारिश के चलते पानीए बिजली व संचार जैसी आवश्यक सेवाओं पर सेवाएं बाधित हो सकती हैं। जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने पर्यटकांे और स्थानीय लोगों से नदी नालों से दूर रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 30 व 31 जुलाई को भी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में अगले चार दिन भारी बारिश का अलर्ट, इन 8 जिलों पर मुसीबत ज्यादा

 

 

कुल्लू में ब्यास नदी में आई बाढ़

वहीं जिला कुल्लू के मनाली में ब्यास नदी अपने पूरे उफान पर बह रही है। देर रात से ही इस नदी ने रौद्र रूप धारण किए हुए है। अचानक बढ़े इस जलस्तर ने जहां एक अस्थाई पुल को बहा दिया है वहीं कई भवनों को भी खतरे की जद में लाकर रख दिया है। वहीं लाहुल के पागल नाले में भी एक बार फिर बाढ़ आ गई है। यह बाढ़ देर रात को आई थी, जिससे सड़क मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया था। हालांकि बीआरओ और पीडब्ल्यूडी ने कड़ी मशकत के बाद करीत 7 घंटांे बाद इस मार्ग का बहाल कर दिया।

हिमाचल में जमकर बरसे मेघ, 17 साल का टूटा रिकार्ड- 28 तक रहेगा मौसम खराब

पहाड़ी प्रदेश हिमाचल में मानसून की बरसात ने इस बार जुलाई माह में ही खूब कहर बरपाया है। जुलाई माह में इस बार मानसून की बरसात ने पिछले 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ा दिया है। 2005 के बाद 2022 में इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। मानसून की बरसात की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ आ गई, घर व गौशाला पानी के बहाव में बह गई , कई घरों में मलबा घुस गया है। आलम यह है कि अभी भी मानसून की बरसात लोगों को डरा रही है।

 

 

यह भी पढ़ें- सराज के टनोच गांव में बारिश ने छीन ली 4 परिवारों से छत

मौसम विभाग की माने तो अभी आगे भी मानसून की बरसात का सिलसिला बदस्तूर जारी रहेगा। आने वाले दिनों के लिए भी प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही लोगों से नदी, नालों और भूस्खलन से बचने की सलाह दी गई है। मौसम केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि इस बार जुलाई माह में 2005 के बाद ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। अभी भी जुलाई माह बचा हुआ है। बाकी बचे दिनों में भी प्रदेश में बारिश का क्रम जारी रहेगा और 27 व 28 को भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। आज किस जिले में कितना तापमान रहा रहा आइए अवलोकन करते हैं।

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान

शिमला 23° सेल्यिस 16° सेल्यिस
सोलन 26° सेल्यिस 29° सेल्यिस
हमीरपुर 29° सेल्यिस 21° सेल्यिस
मंडी 29° सेल्यिस 21° सेल्यिस
बिलासपुर 30° सेल्यिस 21° सेल्यिस
ऊना 34° सेल्यिस 22° सेल्यिस
कांगड़ा 26° सेल्यिस 19° सेल्यिस
सिरमौर 29° सेल्यिस 21° सेल्यिस
कुल्लू 28° सेल्यिस 19° सेल्यिस
चंबा 30° सेल्यिस 21° सेल्यिस
किन्नौर 25° सेल्यिस 15° सेल्यिस
लाहौल.स्पीति 21° सेल्यिस 0 5° सेल्यिस
वहीं सबसे कम तापमान (low temperature) लाहौल.स्पीति में 05 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में सबसे अधिक तापमान (over temperature) ऊना जिले में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बिलासपुर (Bilaspur) अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है