Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

हिमाचल कैबिनेट : 10वीं से 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए खुलेंगे स्कूल

कैबिनेट का फैसला, कोविड एसओपी का करना होगा पालन

हिमाचल कैबिनेट : 10वीं से 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए खुलेंगे स्कूल

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल कैबिनेट की बैठक में 10वीं से 12वीं कक्षा तक स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet meeting) में दो अगस्त से स्कूल खोलने को हरी झंडी मिल गई है। स्कूल खुलने के बाद कोविड एसओपी (Covid SOP) का पालन करना होगा। वहीं, कैबिनेट ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में चालक के तीन पद भरने को भी मंजूरी मिली है। साथ ही खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में चौकीदार के रिक्त पदों को भरने को भी स्वीकृति मिली है। हिमाचल में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपभोक्ताओं को पैकेट वाली चीनी देने पर भी कैबिनेट मुहर लग गई है। हिमाचल के जिला बिलासपुर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवाड़ का नाम अब शहीद सूबेदार संजीव कुमार के नाम पर रखने को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

कैबिनेट ने हिमाचल महाधिवक्ता विभाग में सीधी भर्ती के कोटे में सेवादार के एक रिक्त पद को सेवादार के पद के सामान्य भर्ती एवं प्रोन्नति नियमों में छूट देते हुए पांच फीसदी अधिकतम सीमा के उपर अनुकंपा के आधार पर भरने को भी मंजूरी प्रदान की है। हिमाचल सचिवालय में वरिष्ठ सहायकों के खाली पदों के विरूद्ध लिपिकों के पद सीधी भर्ती से भरने को भी स्वीकृति मिली है।

 

यह भी पढ़ें: हिमाचल शिक्षा बोर्ड ने अगस्त/सितंबर की परीक्षाओं के लिए मांगे आवेदन

 

कैबिनेट की बैठक में भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक के 2018-20149 के प्रतिवेदन हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र में सभा पटल पर प्रस्तुत करने का भी अनुमोदन किया है। भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक के प्रतिवेदन वित्र लेखे और विनियोग लेखे वर्ष 2019-20 के लिए हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सभा पटल पर प्रस्तुत करने के लिए भी कैबिनेट ने अनुमोदन किया है। हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र 2 अगस्त से शुरू होगा।

जिला शिमला की टिक्कर तहसील में दमकल चौकी खोलने का फैसला लिया है। जिला शिमला तहसील कोटखाई के अंतर्गत कलबोग नामस स्थान में नई उप तहसील खोलने का भी फैसला लिया है। कोटखाई तथा जुब्बल क्षेत्रों में एसडीएम कार्यालय खोलने को भी हरी झंडी दे दी है। जिला कुल्लू के निरमंड में भी एसडीएम ऑफिस खोलने को कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

हिमाचल में कोचिंग सेंटर भी 26 जुलाई से खुल जाएंगे। इस बारे भी कैबिनेट ने निर्णय ले लिया है। 50 फीसदी क्षमता की शर्त नहीं होगी पर एसओपी का पालन करना होगा। 5वीं और 8वीं के छात्र डाउट क्लेयर करने के लिए स्कूल आ सकते हैं। यूनिवर्सिटी रिसर्च स्कालर भी दो अगस्त से यूनिवर्सिटी में आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबरः हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने SOS 10वीं का रिजल्ट निकाला

 

 

ऐसे छात्र जिन्होंने मार्च अप्रैल 2021 की परीक्षा के लिए आवेदन कर रखे थे और कोविड-19 (Covid-19) महामारी के चलते परीक्षा रद्द होने के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे, जिस कारण इनका परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है, ऐसे परीक्षार्थियों से परीक्षा शुल्क देय नहीं होगा वे स्वत ही परीक्षा के पात्र होंगे। उक्त निर्धारित तिथि के बाद कोई आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है