Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

आफत की बर्फबारीः Himachal में 461 सड़कें बंद, 2,048 बिजली पोल टूटे-कई ट्रांसफार्मर खराब

अब अगले एक सप्ताह तक साफ रहेगा मौसम, ठंडे से मिलेगी राहत

आफत की बर्फबारीः Himachal में 461 सड़कें बंद, 2,048 बिजली पोल टूटे-कई ट्रांसफार्मर खराब

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। अब अगले सप्ताह तक मौसम साफ रहेगा। साथ ही हिमाचल (Himachal)  के लोगों को ठंड से भी राहत मिलेगी। लेकिन, दो फरवरी से बिगड़ा मौसम (Weather) हिमाचल में जनजीवन को पूरी तरह से अस्त व्यस्त कर गया है। बर्फबारी (Snowfall) के बाद हिमाचल में 3 एनएच (NH) सहित करीब 461 सड़कें बंद बंद पड़ी हैं। बिजली व्यवस्था भी चरमरा गई है। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 2,048 बिजली पोल टूट चुके हैं। लोगों को बिजली की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। हालांकि, आज मौसम साफ रहा और धूप भी खिली, लेकिन भारी बर्फबारी से पर्वतीय इलाकों में प्रभावित जनजीवन सामान्य नहीं हो पाया है।

शिमला (Shimla) जिला में भारी बर्फबारी के चलते सबसे ज्यादा 144 सड़कों पर आवाजाही प्रभावित है। साथ ही राजधानी शिमला के अंदरूनी मार्गों सहित अप्पर शिमला को जोड़ने वाली विभिन्न सड़कें भी बाधित रहीं। सड़कें बंद होने के चलते लोगों को पैदल ही अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ा। हिमाचल के लाहुल-स्पीति जिला में 112, कुल्लू (Kullu) में 81, मंडी में 51, सिरमौर में 21, सोलन (Solan) में 8 और चंबा (Chamba) में 7 सड़कें बंद हैं। पीडब्ल्यूडी (PWD) के कर्मचारी और मशीनरी सड़कों को बहाल करने में जुटी हुई है।


शिमला जिला में बर्फबारी के चलते 1,106 ट्रांसफार्मर (Transformer) बंद पड़े हैं। शिमला शहर के कई उपनगरों में पिछले 40 घंटों से बिजली आपूर्ति ठप है। सोलन में 450, मंडी में 344, कुल्लू में 80, सिरमौर में 66, चंबा में 8 और किन्नौर में दो बिजली पोल  बर्फ की बलि चढ़ गए हैं। यही नहीं भारी बर्फबारी के कारण मंडी और चंबा में पानी की 35 स्कीमें बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले एक सप्ताह तक अब मौसम सभी जगह साफ रहेगा। उन्होंने कहा कि बर्फबारी के कारण प्रदेश में ठंड का प्रकोप जारी है। हिमाचल के 6 शहरों में तापमान माइनस में चल रहा है, तो वहीं कई शहरों में तापमान शून्य डिग्री के पास बना हुआ है। आने वाले समय में लोगों को ठंड से राहत मिलेगी।

कहां कितना न्यूनतम तापमान

शिमला में न्यूनतम तापमान  -01, सुंदरनगर में 1.7, भुंतर में 3.1, कल्पा में -4.3, धर्मशाला में 1.8, केलंग में -7.2, सोलन में 0.0, मनाली में 0.0, कांगड़ा में 6.1, नारकंडा में -5.3, कुफरी में -3.1, जुब्बड़ हट्टी में 0.7, हमीरपुर में 4.4 व  बिलासपुर में 3.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है