Covid-19 Update

58,457
मामले (हिमाचल)
57,233
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,045,587
मामले (भारत)
112,852,706
मामले (दुनिया)

#Shimla में बर्फबारी का टूटा रिकॉर्ड, हिमाचल में 3 NH सहित 300 सड़कें बंद

467 रूटों पर एचआरटीसी के थमे पहिए, 497 बिजली पोल टूटे

#Shimla में बर्फबारी का टूटा रिकॉर्ड, हिमाचल में 3 NH सहित 300 सड़कें बंद

- Advertisement -

शिमला। राजधानी शिमला (Shimla) में वर्ष 2021 की पहली बर्फबारी हुई। शिमला की सड़कें (Road) बर्फ से भर गई हैं। फरवरी माह में हुई बर्फबारी (Snowfall) ने 19 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 19 साल बाद राजधानी शिमला में ऐसी बर्फबारी हुई है। इससे पहले 12 फरवरी 2002 को ऐसी बर्फबारी हुई थी। उस वक्त राजधानी शिमला में 54.1 सेमी बर्फ रिकॉर्ड की गई थी। आज 50 सेमी बर्फ रिकॉर्ड हुई है। अभी बर्फबारी का सिलसिला जारी था। 1990 की बात करें तो शिमला में 151.3 सेमी बर्फ गिरी थी। शिमला के अलावा सोलन (Solan), सिरमौर, किन्नौर,कुल्लू, चंबा और लाहुल स्पीति में भी भारी हिमपात हुआ है। बर्फबारी से प्रदेश में 3 एचएच सहित करीब 300 सड़कें बंद हो गई हैं। एचआरटीसी (HRTC) के 467 रूटों पर बस सेवा पूरी तरह से ठप है। अभी सड़कों को आवाजाही के लिए सुचारू करने के लिए समय लगेगा। हालांकि, पीडब्ल्यूडी (PWD) के कर्मचारी और मशीनरी बर्फ हटाने के काम में जुटी हुई है, लेकिन खराब मौसम इसमें बाधा बन रहा है।

यह भी पढ़ें: Shimla: बर्फबारी के बीच पर्यटकों और Police कर्मियों की कसरत, देखें तस्वीरें तब चलेगा पता

पीडब्ल्यूडी ने 79 स्नो क्लीनिंग अटैचमेंट खरीदे

भारी बर्फबारी के चलते हिमाचल के लाहुल स्पीति जिला में सबसे अधिक 112 सड़कें बंद हैं। शिमला में 69, मंडी (Mandi) में 44, कुल्लू में 32, चंबा में 6, सोलन में चार सड़कों पर पहिए थमे हुए हैं। उधर, सड़कों से बर्फ हटाने के लिए पीडब्ल्यूडी ने 79 स्नो क्लीनिंग अटैचमेंट (Snow Cleaning Attachment) खरीदे हैं। ये अटैचमेंट विभिन्न वाहनों पर लगाए गए हैं। स्नो सीजन के बाद इन्हें वाहनों से हटाकर फिर से वाहनों का इस्तेमाल किया जा सकेगा। दूसरी तरफ, बर्फबारी के कारण बिजली बोर्ड को भी नुकसान हुआ है। 497 पोल टूटे हैं। पोल टूटने से बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। इसमें बड़ोग, चायल और परवाणू 380, मंडी में 100, कुल्लू (Kullu) में 12 और चंबा में 5 पोल क्षतिग्रस्त हुए हैं। राजधानी शिमला में भी दिन भर बत्ती गुल रही।


बर्फबारी के चलते प्रदेश के होटल पैक, एडवांस बुकिंग

एक तरफ जहां बर्फबारी ने लोगों को आफत में डाल दिया है तो वहीं पर्यटन कारोबार को पंख लगे हैं। हिमाचल में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। बर्फ देखने की चाह पर्यटकों को हिमाचल आने को विवश कर रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हिमाचल में सभी होटल (Hotel) पैक हैं। होटलों एडवांस बुकिंग हो चुकी है। पर्यटक शिमला और मनाली (Manali) का रुख कर रहे हैं। वहीं, बर्फबारी के कारण हिमाचल के न्यूनतम और अधिकतम न्यूनतम तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। शिमला की बात करें तो अधिकतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। सुंदरनगर का 12.7, भुंतर का 7.9, कल्पा का शून्य, धर्मशाला का 10, ऊना का 18.4, सोलन का 7, कुफरी का शून्य डिग्री सेल्यियस रिकॉर्ड किया गया है। केलंग में न्यूनतम तापमान -6.3 डिग्री, कल्पा में -4.6 डिग्री, डलहौजी में -1.2 डिग्री, कुफरी में -1.1 डिग्री, शिमला में 1.8 डिग्री, धर्मशाला में 2.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह (Director of the meteorological center Manmohan Singh) ने बताया कि कल से मैदानी क्षेत्रों मौसम साफ रहेगा, जबकि मध्यम से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम खराब रहने का अनुमान है। 6 से पूरे हिमाचल में मौसम साफ रहने का अनुमान है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है