Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

लद्दाख: श्योक नदी में डूबने से दो जवान शहीद, Punjab और महाराष्ट्र से थे संबंधित

लद्दाख: श्योक नदी में डूबने से दो जवान शहीद, Punjab और महाराष्ट्र से थे संबंधित

- Advertisement -

नई दिल्ली। लद्दाख में भारतीय सेना (Indian Army) के दो जवान एक हादसे में शहीद हो गए हैं। दोनों की श्योक नदी (Shyok River) में डूबने से मौत हुई है। बताया जा रहा है कि श्योक नदी के ऊपर एक पुल का काम चल रहा था। जिसके कारण दोनों इस हादसे का शिकार हुए। शहीद हुए जवानों में नायक सचिन विक्रम और सलीम खान का नाम शामिल है। शहीद विक्रम महाराष्ट्र (Maharashtra) के मालेगांव के रहने वाले थे जबकि, 24 साल के सलीम खान पंजाब के पटियाला (Patiala of punjab) के निवासी थे।

यह भी पढ़ें: डोली की जगह पिता को अर्थी पर करनी पड़ी बेटी की विदाई, विस्तार से जानने को करें क्लिक


कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने भी शहीद को दी श्रद्धांजलि

पंजाब स्थित पटियाला के रहने वाले लांस नायक सलीम खान (24) गांव मर्दांहेड़ी के निवासी थे और 58 इंजीनियर रेजीमेंट में तैनात थे। जवान की शहादत की खबर मिलते ही पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। सेना (Army) के विशेष विमान द्वारा लांस नायक सलीम खान का पार्थिव शरीर चंडीगढ़ (Chandigarh) लाया गया। जहां से सेना के काफिले के साथ उनकी पार्थिव देह को गांव मर्दांहेड़ी लाया गया। यहां पूरे राजकीय सम्मान और नमाज-ए-जनाजा अदा करने के बाद गांव के कब्रिस्तान में सलीम खान के पार्थिव शरीर को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। पंजाब (Punjab) के कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत (Cabinet Minister Sadhu Singh Dharmasot) व डीसी कुमार अमित ने भी शहीद के गांव पहुंचकर शहीद को अंतिम श्रद्धांजलि भेंट की।

सीएम अमरिंदर सिंह ने किया परिवार को 50 लाख देने का ऐलान

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (Punjab CM Captain Amarinder Singh) ने पंजाब के शहीद लांस नायक सलीम खान के परिवार को एक्सग्रेशिया अनुदान के तौर पर 50 लाख रुपए और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- ‘लद्दाख में लांस नायक सलीम खान के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। वह पटियाला (Patiala) जिले के मर्दांहेड़ी गांव के थे। उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। राष्ट्र बहादुर सैनिक को सलाम करता है। जय हिन्द!’

LAC पर एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम

गौर हो, भारत और चीनी सेना के बीच झड़प के बाद से सीमा पर हालात तनावपूर्ण है। भारत अब लद्दाख में संचार तंत्र को मजबूत करने की तैयारियों में लगा है। चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम (Air defense missile system) भी तैनात कर दिए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है