हिमाचल में यहां हुई कांटे की टक्कर, एक ने तो 68 मतों से हासिल की जीत

सीएम जयराम ठाकुर ने सबसे बड़े मार्जन से जीती सीट

हिमाचल में यहां हुई कांटे की टक्कर, एक ने तो 68 मतों से हासिल की जीत

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में सभी 68 विधानसभा सीटों पर मतगणना का कार्य पूरा हो चुका है। प्रदेश भर में मतगणना का कार्य शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। कांग्रेस ने हिमाचल में वापसी कर ली है। प्रदेश में कांग्रेस ने 40 सीटों पर कब्जा जमाया है। हालांकि सुबह से शुरू हुई मतगणना के दौरान कई द्वोत्रों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। कई ऐसे क्षेत्र भी सामने आए जहां जीत का मार्जन बहुत ही कम रहा। प्रदेश की आठ सीटों पर जीत का मार्जन बहुत ही कम रहा। कम मार्जन से जीत हासिल करने वाली सीटों में पांच सीटें कांग्रेस की जबकि तीन सीटें बीजेपी की रहीं। पूरे प्रदेश में सबसे कम मार्जन भोरंज सीट पर रहा। यहां हार जीत का फैसला पोस्ट बैलेट पेपर ने किया।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में नहीं बदला रिवाज, एक क्लिक पर जाने सभी 68 विधानसभा सीटों के नतीजे

ईवीएम की मतगणना में बीजेपी प्रत्याशी डॉ. अनिल धीमान 68 वोट से आगे थे। लेकिन जैसे ही पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस के सुरेश कुमार आगे निकल गए और सुरेश कुमार 60 मतों से जीत गए। इसके अलावा रामपुर में कांग्रेस प्रत्याशी नंद लाल 567 मतों से जीते, शिलाई में कांग्रेस प्रत्याशी हर्षवर्धन चौहान 382 मतों से जीते, श्रीरेणुका जी में कांग्रेस प्रत्याशी विनय कुमार 860 और सुजानपुर कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र राणा ने 399 मतों से जीत दर्ज की। इसी तरह से बिलासपुर में बीजेपी प्रत्याशी त्रिलोक जंबाल 276, दरंग से बीजेपी प्रत्याशी पूर्ण चंद 618 और श्री नैना देवी से बीजेपी के रणधीर शर्मा ने 171 मतों से जीत दर्ज की।

himachal-vidhan-sabha-result

himachal-vidhan-sabha-result

यहां हुई सबसे बड़े मार्जन से जीत

इसी तरह से प्रदेश में कई प्रत्याशियों ने बड़ी जीत दर्ज की। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदियों को बड़े मार्जन से हराया। प्रदेश के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में तो 10 हजार से भी अधिक मतों से जीत दर्ज की। प्रदेश में सबसे बड़ी जीत का श्रेय सीएम जयराम ठाकुर को जाता है। उन्होंने सराज में 38183 मतों से जीत हासिल की। वहीं बड़सर से कांग्रेस प्रत्याशी इंद्रदत्त लखनपाल 13792, गगरेट से कांग्रेस प्रत्याशी चैतन्य शर्मा 15685, हमीरपुर से आजाद प्रत्याशी आशीष शर्मा 12899, कांगड़ा से बीजेपी प्रत्याशी पवन काजल ने 19834, करसोग से बीजेपी प्रत्याशी दीप राज ने 10534, मंडी से बीजेपी प्रत्याशी अनिल शर्मा ने 10006, नगरोटा बगवां से कांग्रेस प्रत्याशी आरएस बाली ने 15892, नूरपुर से बीजेपी प्रत्याशी रणबीर सिंह निक्का ने 18752, रोहड़ू से कांग्रेस प्रत्याशी मोहन लाल ब्राक्टा 19339 और शिमला ग्रामीण से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह 13860 मतों से जीत हासिल की है।

24ए473 लोगों ने नोटा को डाला वोट

हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में 24,473 लोगों ने किसी भी दल के प्रत्याशी पर भरोसा नहीं जताया। इन लोगों ने नोटा का बटन दवाया। सबसे ज्यादा बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र में 669 लोगों ने नोटा को चुना। दूसरे नंबर पर सोलन विस क्षेत्र में 634, नालागढ़ में 590, चौपाल में 550 और चंबा में 539 लोगों ने किसी भी प्रत्याशी को वोट न देते हुए नोटा का बटन दबाया। यही नहीं, प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में 5 से 7 कर्मचारियों ने बैलेट पेपर से भी नोटा को पसंद किया। लाहqल-स्पीति में सबसे कम 67 लोगों ने नोटा दबाया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है