हिमाचल में नहीं बदला रिवाज, एक क्लिक पर जाने सभी 68 विधानसभा सीटों के नतीजे

हिमाचल में नहीं बदला रिवाज, एक क्लिक पर जाने सभी 68 विधानसभा सीटों के नतीजे

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कांग्रेस (Congress) ने राज बदलते हुए 40 सीटों पर कब्जा जमा लिया है। यानी, हर चुनाव की तरह इस बार भी सत्ता बदली है। राज्य की 68 सीटों पर वोटों की गिनती समाप्त हो चुकी है। अंतिम नतीजों में कांग्रेस ने बहुमत के लिए जरूरी 35 सीटों का आंकड़ा पार कर लिया है। कांग्रेस 40 सीटें जीत चुकी है। वहीं बीजेपी (BJP) को प्रदेश में 25 सीटें ही मिल पाईं। जबकि 3 निर्दलीय ने भी जीत दर्ज की। कुल मिलाकर हिमाचल की सत्ता अब कांग्रेस के हाथों में आ गई है। आईए आपको जिलावार हिमाचल विधानसभा रिजल्ट (Himachal Assembly Result) की जानकारी देते हैं।

यह भी पढ़ें:बीजेपी के घोटालों से तंग आकर जनता ने कांग्रेस को चुना: प्रतिभा सिंह

कांगड़ा की 15 सीटों में कांग्रेस ने 10 और बीजेपी ने एक सीट जीती

सबसे पहले जिला कांगड़ा (Kangra) की बात करें तो यहां 15 विधानसभा सीटें हैं। जिसमें 10 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की। वहीं बीजेपी ने 4 सीटें जीतीं। वहीं एक सीट निर्दलीय के खाते में गईं। कांग्रेस ने बैजनाथ सीट से किशोरी लाल, धर्मशाला से सुधीर शर्मा, फतेहपुर से भवानी सिंह पठानिया, इंदौरा से मलेंदर राजन, जयसिंहपुर यादवेंदर गोमा, ज्वालामुखी से संजय रतन, जवाली से चंद्र कुमार, नगरोटा से आरएस बाली, पालमपुर से आशीष बुटैल और शाहपुर से केवल सिंह पठानिया ने जीत दर्ज की है। वहीं बीजेपी के जसवां परागपुर से बिक्रम सिंह, कांगड़ा से पवन कुमार काजल, नूरपुर से रणवीर सिंह और सुलह से विपिन सिंह परमार ने जीत हासिल की है। वहीं आजाद प्रत्याशी के तौर पर देहरा से होशियार सिंह ने जीत हासिल की है।

मंडी की 10 में से 9 सीटों पर बीजेपी का कब्जा

मंडी जिला की 10 सीटों में से 9 पर बीजेपी ने कब्जा किया है। बीजेपी की बात करें तो बल्ह से इंदर सिंह, द्रंग से पूर्ण चंद, जोगिंदरनगर से प्रकाश राणा, करसोग से दीपराज, मंडी से अनिल शर्मा, नाचन से विनोद कुमार, सरकाघाट से दिलीप ठाकुर, सराज से जयराम ठाकुर, सुंदरनगर से राकेश कुमार ने जीत हासिल की। वहीं धर्मपुर से कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रशेखर ने जीत हासिल की है।

शिमला जिला की 8 सीटों में कांग्रेस का 7 पर कब्जा

शिमला जिले की 8 सीटों में से कांग्रेस ने 7 पर कब्जा जमा लिया है। जबकि एक सीट पर बीजेपी प्रत्याशी ने जीत हासिल की है। कांग्रेस ने जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर, कसुम्पटी से अनिरुद्ध सिंह, रामपुर से नंदलाल, रोहड़ू से मोहन लाल ब्राक्टा, शिमला से हरीश जनारथा, शिमला ग्रामीण के विक्रमादित्य सिंह और ठियोग से कुलदीप सिंह राठौड़ ने जीत हासिल की। वहीं बीजेपी की बात करें तो चौपाल से बलवीर सिंह वर्मा प्रदेश के सबसे अमीर उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।

Himachal-Election-Result

Himachal-Election-Result

ऊना जिला की पांच सीटों में 4 पर कांग्रेस का परचम

ऊना जिला की 5 सीटों में 4 पर कांग्रेस ने जीत का परचम लहराया है। चिंतपूर्णी से सुदर्शन सिंह, गगरेट से चैतन्य शर्मा, हरोली से मुकेश अग्निहोत्री और कुटलैहड़ से देवेंदर कुमार ने जीत हासिल की। वहीं बीजेपी के सतपाल सिंह सत्ती ने ऊना सीट को फतह किया है।

हमीरपुर जिले खाता भी नहीं खोल पाई बीजेपी

हमीरपुर में भी कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला। 5 में से 4 पर कांग्रेस जबकि 1 पर निर्दलीय की जीत हुई। कांग्रेस ने बड़सर से इंदर दत्त लखनपाल, नादौन से सुखविंदर सिंह सुक्खू, सुजानपुर से राजेंदर सिंह ने जीत हासिल की। वहीं निर्दलीय प्रत्याशी आशीष शर्मा ने हमीरपुर सीट पर कब्जा किया। जबकि भोरंज सीट पर भी कांग्रेस ने कब्जा किया है।

बिलासपुर में बीजेपी मजबूत

बिलासपुर जिले की तीन सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है। जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट गई। बिलासपुर, झंडुता और श्री नैना देवीजी सीट पर त्रिलोक जम्वाल, जीतराम कटवाल और रणधीर शर्मा ने जीत हासिल की। वहीं घुमारवीं सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी राजेश धरमाणी ने कब्जा किया।

Himachal-Election-Result

Himachal-Election-Result

चंबा जिला की पांच सीटों में 3 पर बीजेपी का कब्जा

चंबा जिले की पांच में तीन सीटों पर बीजेपी और दो पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। बीजेपी ने भरमौर सीट पर जीत हासिल की, यहां जनक राज जीते। चुराह से बीजेपी के हंसराज, डलहौजी से डीएस ठाकुर ने जीत हासिल की। वहीं कांग्रेस की बात करें तो भटियात से कुलदीप सिंह पठानिया, चंबा से नीरज नैय्यर ने जीत हासिल की।

कुल्लू में कांटे की टक्कर

कुल्लू में बीजेपी और कांग्रेस बराबरी पर रही। दो पर बीजेपी और दो पर कांग्रेस का कब्जा हुआ। बीजेपी के खाते में आनी और बंजार सीट गई। लोकेंद्र कुमार और सुरेंदर शौरी ने जीत हासिल की। जबकि कांग्रेस ने कुल्लू और मनाली सीट पर कब्जा किया। यहां सुंदर सिंह और भुवनेश्वर गौड़ ने जीत हासिल की।

सिरमौर में कांग्रेस ने जीती तीन सीटें

सिरमौर जिला में कांग्रेस ने तीन सीट पर कब्जा किया। जकि दो सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया है। कांग्रेस ने नाहन, शिलाई और श्री रेणुकाजी पर कब्जा किया। वहीं बीजेपी ने पच्छाद और पांवटा साहिब से जीत हासिल की।

himachal-vidhan-sabha-result

himachal-vidhan-sabha-result

 

सोलन में बीजेपी को नहीं मिली एक भी सीट

सोलन की पांच सीटों में से चार सीटों अर्की, दून, कसौली और सोलन पर कांग्रेस ने कब्जा किया है जबकि नालागढ़ सीट से निर्दलीय प्रत्याशी किशन लाल ठाकुर ने जीत हासिल की। यहां बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली है।

किन्नौर और लाहुल में कांग्रेस का परचम

किन्नौर और लाहुल स्पीति में दोनों आरक्षित सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है। किन्नौर से जगत सिंह नेगी और लाहुल स्पीति से रवि ठाकुर ने जीत हासिल की है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है