Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

दुनिया में लगातार बढ़ रही है महंगाई, क्या अभी सोने में निवेश करना होगा सही?

बीते कुछ महीनों से लगातार सोने के दाम में देखी जा रही है बढ़ोतरी

दुनिया में लगातार बढ़ रही है महंगाई, क्या अभी सोने में निवेश करना होगा सही?

- Advertisement -

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सहित अंतराष्ट्रीय बाजार (International Market) में बीते कुछ महीनों से महंगाई और अनिश्चितता का माहौल देखा जा रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार उतार चढ़ाव देखे जा रहे हैं। सोने के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे मौजूदा हालात में सोने में निवेश करना कितना सही होगा। आज हम इसे लेकर तसल्ली से बताते हैं।

दरअसल, बीते कुछ दिनों में दुनिया भर में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। यूरेशिया रीजन में कोरोना महमारी की तीसरी लहर मुहाने पर खड़ी है। रुस, जर्मनी और चीन में तीसरी लहर की आहट को देखते हुए लॉकडाउन लगाने की नौबत आ गई है। उधर, अमेरिका में महंगाई ने कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इन सब कारणों के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था की रिकवरी पटरी से उतरने की आशंका गहरा गई है। ऐसे में लोग एहतियातन सोने में निवेश बढ़ा देते हैं क्योंकि पता नहीं होता कि निकट भविष्य में अर्थव्यस्था किस दिशा में जाएगी।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने की RBI की रिटेल डायरेक्ट स्कीम लॉन्च, आप भी घर बैठे कर सकते हैं निवेश

गौरतलब है कि करेंसी में उतार चढ़ाव और महंगाई बढ़ने का निवेश पर गहरा असर होता है। इससे बचाव के लिए सोना सबसे अच्छा एसेट माना जाता है। क्योंकि महंगाई बढ़ने पर सोने की कीमत बढ़ने लगती है। वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक समेत तमाम देशों के केंद्रीय बैंकों ने ब्याज दरें निचले स्तर पर रखी हैं। इसके चलते बैंक एफडी का प्रभावी रिटर्न निगेटिव हो गया और करेंसी कमजोर होने से सोने को जोरदार सपोर्ट मिलने लगा।

साथ ही सोने के बारे में कहा जाता है कि सोना सबसे अधिक लिक्विड क्लास एसेट है। यानी की अगर किसी को भी जरूरत पड़े तो सोने के बेचकर या गिरवी रखकर आसानी रुपयों का इंतजाम किया जा सकता है। इसके साथ ही शेयर या बॉन्ड में निवेश सोने के मुकाबले कम लिक्विड होता है। उधर, जब से कोविड महामारी शुरू हुई है, तब से इक्विटी समेत सभी एसेट क्लास में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया है। इक्विटी ने भी एक समय भारी गिरावट देखी है। लेकिन, सोने का प्रदर्शन कमोबेश स्थायी रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है