Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

हिमाचल: एनपीएस कर्मचारियों के लिए हुआ बड़ा ऐलान, प्रदेश सरकार दे रही यह सुविधा

हिमाचल: एनपीएस कर्मचारियों के लिए हुआ बड़ा ऐलान, प्रदेश सरकार दे रही यह सुविधा

- Advertisement -

शिमला। न्यू पेंशन स्कीम वाले (NPS) कर्मचारियों को अब पारिवारिक पेंशन भी मिलेगी। पेंशनर की मृत्यु होने की स्थिति में ओल्ड पेंशन के पैटर्न पर लाभ मिलेगा। आपको बताते चलें कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भी नई परिभाषित अंशदान पेंशन प्रणाली के तहत आने वाले सरकारी कर्मचारी (Govermnet Employees) की मृत्यु या दिव्यांगता पर अतिरिक्त राहत का लाभ केंद्र सरकार के 5 मई, 2009 के आदेशों के अनुसार प्रदान किया जाएगा। ये आदेश 15 मई, 2003 या उसके बाद सरकारी सेवा में शामिल हुए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (जिसे अंशदायी पेंशन योजना के रूप में भी जाना जाता है) के तहत कवर कर्मचारियों पर लागू माने जाएंगे। इसके तहत अब न्यू पेंशन स्कीम वाले कर्मचारियों को पारिवारिक पेंशन (Family Pension) मिलेगी। पेंशनर की मृत्यु होने की स्थिति में ओल्ड पेंशन के पैटर्न पर लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार ने 2009 में यह व्यवस्था कर दी थी, लेकिन हिमाचल में मामला लंबित था। सरकार के अनुसार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी और मृत्यु ग्रेच्युटी का अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के आदेश पहले ही वित्त विभाग (Finance Department) की ओर से 18 सितंबर 2017 और 8 जनवरी 2021 को जारी किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें:पुरानी पेंशन की बहाली के लिए करूंगा प्रयासः एनपीएस कर्मियों से बोले अनिल शर्मा

अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) प्रबोध सक्सेना की ओर से जारी आदेशों के तहत सभी विभागाध्यक्ष, कार्यालय प्रमुख सेवानिवृत्त, मृतक कर्मचारी को अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के लिए मामले उचित प्रक्रिया और कोडल औपचारिकताओं का पालन करने के बाद केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम] 1972 के नियमों के तहत प्रधान महालेखाकारय (एंडई) एचपी से उठा सकते हैं। नई पेंशन योजना कर्मचारी महासंघ हिमाचल (New Pension Scheme Employees Federation Himachal) ने इसे लंबे संर्घष की जीत बताया है। महासंघ के अनुसार मृतक व दिव्यांग एनपीएस कर्मचारियों के साथ आज न्याय हुआ है। सरकार ने 2009 की अधिसूचना को लागू कर दिया है।

शिक्षक महासंघ ने जयराम सरकार को जताया आभार

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने सरकार द्वारा न्यू पेंशन स्कीम के तहत 2009 में केंद्र द्वारा किए गए संशोधन को हिमाचल प्रदेश में लागू करने के लिए जयराम सरकार का आभार व्यक्त किया है। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ (All India National Educational Federation) के राष्ट्रीय सचिव पवन मिश्राए प्रांत अध्यक्ष पवन कुमारए प्रांत संगठन मंत्री विनोद सूदए मीडिया प्रभारी शशि शर्मा, जिलो के अध्यक्ष, प्रांत कार्यकारिणी के सदस्यों ने हिमाचल सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि जयराम सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों से जो वादे किए हैं, उन्हें पूरा कर दिया है। प्रांत महामंत्री डॉ. मामराज पुंडीर ने कहा कि आज कुछ संगठन सरकार के खिलाफ कर्मचारी विरोधी का राग लप रहे हैं। यह ओल्ड पेंशन बंद करवाने में इन संगठनों का हाथ है, क्योंकि तब यह महाराज महाराज करते थे। डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि जो कर्मचारियों को गुमराह करने का काम कर रहे है यह काम बिगाड़ू संगठन है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है