Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

हिमाचलः Oxygen का कोटा बढ़ा, 18+ को वैक्सीन के लिए पुरानी व्यवस्था ही

जयराम बोले-प्रदेश के लिए 30 से 40 मीट्रिक टन हुआ ऑक्सीजन का कोटा

हिमाचलः Oxygen का कोटा बढ़ा, 18+ को वैक्सीन के लिए पुरानी व्यवस्था ही

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि हिमाचल में ऑक्सीजन (Oxygen) का कोटा 10 मीट्रिक टन और बढ़ गया है। अब यह 40 मीट्रिक टन हो गया है। यहां मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि पहले हिमाचल के लिए ऑक्सीजन का कोटा 15 मीट्रिक टन था। प्रदेश सरकार के आग्रह पर इसे 30 मीट्रिक टन तक बढ़ाया गया। प्रदेश सरकार ने फिर केंद्र सरकार (Central Government) से इसे 10 मीट्रिक टन बढ़ाने का निवेदन किया था। अब हिमाचल के लिए 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का कोटा निर्धारित हो गया है। प्रदेश ने कोटे के अनुसार ऑक्सीजन उठाना शुरू कर दिया है। य़ह बात उन्होंने कोविड की स्थिति को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कही।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के बद्दी में शुरू हुआ रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी का उत्पादन

मैसेज आने पर ही वैक्सीन लगवाने सेंटरों में जाएं लोग

18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को ऑन स्पॉट पंजीकरण पर वैक्सीन (Vaccine) लगाने को लेकर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर निर्णय लिया गया है। वह इस निर्णय का स्वागत करते हैं। लेकिन, हिमाचल में अभी पंजीकरण (Registration) के बाद स्लॉट बुकिंग करवाने की व्यवस्था को ही चालू रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि अगर बिना स्लॉट बुकिंग वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था शुरू की जाती है तो सेंटरों पर भीड़ इकट्ठा हो जाएगी, जिससे कोविड (Covid) के इस दौर में कठिनाई होगी। उन्होंने 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों से आग्रह किया है कि पंजीकरण के बाद मोबाइल पर मैसेज आने के बाद ही वैक्सीनेशन सेंटरों (Vaccination Centers) में जाएं।


यह भी पढ़ें: Himachal क्लीनिकल कमेटी ने ब्लैक फंगस उपचार के लिए प्रोटोकॉल किया तैयार
हिमाचल में ब्लैक फंगस के पांच मामले, चार का हुआ ऑपरेशन

सीएम जयराम ठाकुर ने ब्लैक फंगस (Black Fungus) को लेकर कहा कि हिमाचल में अभी पांच मरीज हैं। इनमें से चार का सफल ऑपरेशन हो चुका है। साथ ही एक मरीज की हालत गंभीर बनी हुई है। उन्हें उम्मीद है कि वह मरीज भी ठीक हो जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में कोविड के मामलों में बड़ी गिरावट आई है। एक सप्ताह में ही 40 हजार एक्टिव केस से 24 हजार एक्टिव केस (Active Case) तक आ गए हैं। पर मृत्यु के आंकड़े नीचे नहीं आ रहे हैं। यह पहले की तरह की जारी हैं, जोकि कि चिंता का विषय है। उन्होंने उम्मीद जताई कि पांच-छह दिन में यह आंकड़े भी नीचे आ जाएंगे। कांग्रेस टूलकिट मामले में उन्होंने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ने इसका कड़ा संज्ञान लिया है। हिमाचल बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व के साथ है। यह केंद्र सरकार व पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को बदनाम करने की साजिश थी। विधायकों की गाड़ियों पर झंडी लगाने की मंजूरी देने को लेकर उन्होंने कहा कि विधायकों (MLA) की लंबे अरसे से मांग थी, विधायकों की मांग पर ही विचार किया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है