Covid-19 Update

3,12, 188
मामले (हिमाचल)
3, 07, 820
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,583,360
मामले (भारत)
622,055,597
मामले (दुनिया)

हिमाचल में मालवाहक वाहनों में श्रद्धालुओं को ढोने पर ड्राइवर का लाइसेंस होगा रद्द, गाड़ी होगी जब्त

प्रदेश में लगातार हो रहे हादसों के चलते पुलिस प्रशासन ने उठाया सख्त कदम

हिमाचल में मालवाहक वाहनों में श्रद्धालुओं को ढोने पर ड्राइवर का लाइसेंस होगा रद्द, गाड़ी होगी जब्त

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में लगातार हादसों से सबक लेते हुए पुलिस प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। प्रदेश में मालवाहक गाड़ियों (Goods Vehicles) में श्रद्धालुओं को लाने पर ड्राइवर को लाइसेंस रद्द किया जाएगा। पुलिस (Police) ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पेज पर इस संबंध में हिंदी और पंजाबी में चेतावनी भी जारी कर दी है। मैड़ी मेले (Madi Fair) के दौरान पंजोआ में ट्रक पलटने से दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी, जबकि 50 श्रद्धालु घायल हो गए थे।

यह भी पढ़ें- हिमाचल: पुलिस भर्ती के लिए पूर्व सैनिक ने दिए जाली दस्तावेज, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

बीते रविवार को थानाकलां के हरिनगर (Harinagar) में भी श्रद्धालुओं से भरा टैम्पो पलटा है। इसमें जानमाल का कोई नुकसान तो नहीं हुआ, लेकिन पेड़ों में वाहन न फंसता तो बड़ा हादसा हो सकता था। अब पुलिस की ओर से जारी हिदायत में लिखा गया है कि माता चिंतपूर्णी (Mata Chintpurni) और सूबे के अन्य धार्मिक स्थलों में मालवाहक वाहनों में श्रद्धालु सफर न करें।

जुर्माने के साथ गाड़ी होगी जब्त

इस प्रकार से नियमों (Rules) की अवहेलना करने पर दस हजार रुपए का चालान और लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। वाहन को जब्त भी किया जा सकता है। पंजाब (Punjab) में मैदानी क्षेत्र होने के कारण पंजाब से डबल डेकर मालवाहक वाहनों में सवार होकर श्रद्धालु हिमाचल पहुंच जाते हैं। ऊना (Una) में भी कुछ क्षेत्र मैदानी होने पर दिक्कत नहीं होती है, लेकिन जैसे ही ऊना में पहाड़ी क्षेत्र शुरू होता है तो हादसे होने का खतरा बढ़ जाता है। पूर्व में भी ऐसे कई हादसे हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल: जमीनी विवाद सुलझाने पहुंची पुलिस पर किया जानलेवा हमला, आई गंभीर चोटें

मालवाहक वाहनों में सफर करने वालों पर हादसों का कोई असर नहीं दिख रहा है। बीते रविवार को हादसा (Accident) होने के बावजूद लगातार जिला मुख्यालय से ऐसे वाहनों का गुजरना जारी है। उधर, एएसपी (ASP) प्रवीण धीमान ने बताया कि नियमों की अवहेलना पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। मालवाहक वाहनों में श्रद्धालुओं को ढोने पर संबंधित आरएलए से लाइसेंस रद्द (License Canceled) करने की अनुशंसा की जाएगी।

अधिकारियों, जवानों से उलझ पड़ते हैं श्रद्धालु

पंजाब से आने वाले इन श्रद्धालुओं से भरे मालवाहक वाहन को रोकने पर यह अधिकारियों और जवानों से उलझ पड़ते हैं। श्रद्धालु (Devotees) पंजाब में कहीं भी इस तरह न रोकने की दलील देते हुए धरने पर बैठ जाते हैं। हालांकि कुछ मामलों में पुलिस सख्ती बरतते हुए इन्हें लौटा भी देती है या फिर अन्य माध्यम से यात्रियों को आगे भेजती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है