Covid-19 Update

2,18,202
मामले (हिमाचल)
2,12,736
मरीज ठीक हुए
3,650
मौत
33,650,778
मामले (भारत)
232,110,407
मामले (दुनिया)

हिमाचल: लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव टले, चीफ सेक्रेटरी ने दी थी ये दलील

सिर्फ बंगाल की एक विधानसभा सीट पर चुनाव करवाएगा निर्वाचन आयोग

हिमाचल: लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव टले, चीफ सेक्रेटरी ने दी थी ये दलील

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) के एक लोकसभा समेत तीन विधानसभा उपचुनाव (By Election) को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। पहले माना जा रहा था कि आगामी चंद हफ्तों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा, लेकिन मुख्य सचिव की आपदा और फेस्टिवल सीजन की दलील को सुनने के बाद आयोग ने उपचुनाव को टाल दिया है। हालांकि, फेस्टिवल सीजन के बाद प्रदेश में उपचुनाव कब होंगे। इसपर अभी फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका, प्रदेश में हो रही बारिश से बाढ़ और आपदा का खतरा और त्योहारी सीजन के चलते फिलहाल उपचुनाव नहीं होंगे। हालांकि, आने वाले वक्त में स्थिति सामान्य होती है तो उस वक्त क्या आदेश जारी होते हैं, इस संबंध में अभी कुछ कहना उचित नहीं होगा।-  सी पालरासू , हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी

यह भी पढ़ें:देखें वीडियोः बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह को देख कैसे भड़के बागवान, घेराव कर नारेबाजी भी की

सिर्फ प.बंगाल की एक सीट पर होगा उपचुनाव

आपको बता दें कि मंडी और फतेहपुर सीट को खाली हुए छह महीने का समय पूरा हो गया है। ऐसे में चुनाव आयोग (Election Commission) छह महीने के भीतर उपचुनाव कराने के लिए बाध्य था। अब आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि वह केवल पश्चिम बंगाल (West Bengal) की एक सीट पर उपचुनाव कराएगा और बाकी सीटों के चुनाव निरस्त कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें:Himachal : जगजीवन को थप्पड़ मारने वाला व्यक्ति थाने तलब, BJP प्रभारी अविनाश राय खन्ना बोले- लेंगे कड़ा संज्ञान

उपचुनाव के आसार घटे

वहीं, नरेंद्र बरागटा के निधन से खाली हुई जुब्बल कोटखाई विधानसभा सीट और वीरभद्र सिंह के निधन से खाली हुई अर्की विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव की संभावना ना के बराबर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में एक वर्ष से भी कम समय बचेगा। इस वजह से यह दोनों सीटें भी खाली रहने की संभावना है। अंदेशा जताया जा रहा है कि भारत निर्वाचन आयोग मंडी लोकसभा क्षेत्र में कुछ रिलैक्सेशन के साथ उपचुनाव करवा सकता है, क्योंकि लोकसभा के अगले चुनाव 2024 में होने हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है