Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

मैरी क्रिसमसः सैलानियों से गुलजार हुआ प्रदेश, व्हाटस क्रिसमस की आस

न्यू ईयर तक पर्यटकों की आमद और बढ़ने की उम्मीद, रोहतांग टनल नहीं जा पाएंगे सैलानी

मैरी क्रिसमसः सैलानियों से गुलजार हुआ प्रदेश, व्हाटस क्रिसमस की आस

- Advertisement -

शिमला/धर्मशाला। क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New Year) मनाने के लिए प्रदेश सैलानियों से गुलजार होने लगा हैं। कुल्लू-मनाली-शिमला-धर्मशाला में पर्यटकों की भरमार देखने को मिल रही है। ताजा बर्फबारी देखने के लिए देशभर के पर्यटकों ने जिभी, तीर्थन, मणिकर्ण व मनाली (Manali) का रुख किया है। एक सप्ताह के भीतर जिला में सैलानियों की आवाजाही तीन गुना से भी अधिक बढ़ गई है।

जिला में रोज लगभग 1350 पर्यटक वाहन पहुंच रहे हैं, जबकि पिछले सप्ताह यह संख्या 500 के आसपास थी। जनजातीय क्षेत्र लाहुल-स्पीति (Lahul Spiti) में गुरुवार रात को हुई बर्फबारी (Snowfall) से कई रूट बंद हो गए हैं। इससे सड़कों पर बसों व वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से प्रभावित हो गई है। बर्फबारी होने से लाहुल का कुल्लू जिला से संपर्क कट गया है। वहीं, सैलानी भी अब अटल टनल (Atal Tunnel) का दीदार नहीं कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः क्रिसमस व नया साल मनाने शिमला पहुंचे सैलानियों को नहीं ओमिक्रोन का डर

अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल और कोकसर में आठ सेंटीमीटर तक बर्फबारी दर्ज की गई है। रोहतांग में 20 सेंमी, बारालाचा और कुंजुम दर्रा में 30 सेंटीमीटर तक ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड हुई है। शिमला में क्रिसमस मनाने को लेकर पर्यटकों में उत्साह देखते ही बन रहा है। शहर के अधिकतर होटलों में 90 फीसदी तक कमरों की एडवांस बुकिंग (Advance Booking) हो चुकी है। क्रिसमस के मौके पर शहर के होटलों में डायन एंड डांस के साथ गाला डिनर की व्यवस्था की गई है।

होटलों और रेस्टोरेंट में डीजे की धुनों पर सैलानियों के थिरकने के भी खास बंदोबस्त हैं। होटल होलीडे होम में कश्मीरी फूड फेस्टिवल शुरू हो गया है। यहां लाइव गजलों के साथ लोग लजीज कश्मीरी वेज और नॉन वेज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। 31 दिसंबर तक यह आयोजन होगा। शहर के निजी होटलों में भी क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए खास तैयारियां की गई हैं। शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि शिमला (Shimla) क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए पूरी तरह तैयार है। मौसम विभाग ने क्रिसमस पर बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया है।

सैलानियों को शिमला में व्हाइट क्रिसमस सेलिब्रेशन की खास हसरत रहती है। धर्मशाला और शिमला में 50 से 80 फीसदी तक बुकिंग हो चुकी थी, जबकि ऑनलाइन बुकिंग का दौर जारी था। क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए शिमला में पर्यटकों का हुजूम उमड़ना शुरू हो गया है। बढ़ते ओमिक्रोन के खतरे और कानून व्यवस्था को लेकर शिमला पुलिस ने पर्यटकों को नियमों की पालना करने की सलाह दी है। शिमला पुलिस ने क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए शहर को 5 सेक्टर में बांटा है और पूरे शहर में ट्रैफिक और कानून व्यवस्था के लिए पुलिस जवानों को तैनात कर दिया है।

एसपी शिमला मोनिका भटूंगरु ने बताया कि क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए भारी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैंए जिसके चलते ट्रैफिक की समस्या भी बढ़ जाती हैए इसलिए जिला प्रशासन ने क्रिसमस और नए साल पर 5 प्रतिबंधित सड़कों को पार्किंग के लिए खोल दिया है। कानून व्यवस्था के लिए 4 रिज़र्व फ़ोर्स शहर में तैनात कर दी गई है। ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए पर्यटकों से कोविड नियमों की पालना की अपील भी की गई है।मौसम विभाग ने बर्फबारी की आशंका भी जताई है जिसे देखते हुए लोगों को अगर रेस्क्यू भी करना पड़ा तो उसके लिए तैयारी की गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है