Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से अभी नहीं मिलेगी राहत, प्रदेश की एक एनएच सहित 731 सड़कें बंद

अगले 24 घंटे बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी, राजधानी शिमला में बिछी सफेद चादर

हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से अभी नहीं मिलेगी राहत, प्रदेश की एक एनएच सहित 731 सड़कें बंद

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश और बर्फबारी ने लोगों का जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में बिना रूके बारिश हो रही है। बर्फबारी (Snowfall) का एक और जहां पर्यटकों (Tourists) ने काफी लुत्फ उठाया है वहीं यह स्थानीय लोगों के लिए किसी आफत से भी कम नहीं है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में भी बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार यह सिलसिल अभी और दिन चल सकता है। मौसम विभाग (Meteorological Center Shimla) के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि सोमवार को भी प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा। इस बीच ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात होगा। राज्य के अधिकांश हिस्सों में 24 जनवरी को बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 26 और 27 जनवरी को लोगों को ठंड से राहत मिलना शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: शिमला में सीजन का तीसरा हिमपात, 3 एनएच समेत 350 से ज़्यादा सड़कें बंद…

 

यह भी पढ़ें: धौलाधार की पहाड़ियों में बर्फीले तूफान में फंसे 4 युवक, रेस्क्यू के लिए टीम रवाना

 

बारिश और बर्फबारी के चलते प्रदेश भर में तीन एनएच (NH) सहित 731 सड़कें (Road) बंद हैं और 1572 ट्रांसफार्मर बंद है। इससे लोगों को बिजली, पानी और यातायात की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आज शिमला में दोपहर तक 31 सेमी बर्फ गिर चुकी है। बारिश-बर्फबारी से पूरे प्रदेश में अब कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कई जगहों में तापमान माइनस में पहुंच गया है। भारी बर्फबारी के चलते शिमला-रामपुर नेशनल हाईवे बंद रहा। इसी तरह अप्पर शिमला (Shimla) की अधिकतर सड़कें भी आवाजाही के लिए बंद है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार शिमला जिला में सबसे ज्यादा 289 सड़कें अवरूद्ध हुई हैं। लाहुल-स्पीति में 181, चंबा में 93, मंडी में 54, किन्नौर में 50, कुल्लू में 41, सिरमौर में 16 और सोलन में 7 सड़कें बंद रही हैं। राज्य भर में 1572 ट्रांसफार्मर बंद पडे हैं। इनमें शिमला जिला में सर्वाधिक 744 ट्रांसफार्मर प्रभावित हैं। सिरमौर में 302, चंबा में 351, सोलन में 130, लाहुल-स्पीति में 24, मंडी में 19 और किन्नौर में 2 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए। बर्फबारी के चलते 107 पेयजल परियोजनाएं भी प्रभावित हुई हैं। इनमें शिमला में 48, चंबा में 35 और लाहुल-स्पीति में 24 परियोजनाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: बर्फबारी के बीच गर्भवती महिला के लिए फरिश्ता बन पहुंची शिमला पुलिस…

 

 

जाने कहां कितनी गिरी बर्फ

बीते 24 घंटों के दौरान कुफरी में 62 सेंटीमीटर, खदरला में 56 सेंटीमीटर, शिलारू में 38, चोपाल में 31, छतराड़ी व भरमौर में 30-30 और कल्पा व शिमला में 18-18 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। जाखू में डेढ़ फीट से ज्यादा बर्फबारी हुई है। जाखू समेत शहर का ऐतिहासिक रिज, माल रोड, संजौली, ढली इत्यादि उपनगरों में बर्फ की सफेद चादर बिछी है। रोहतांग टॉप पर एक फीट, कोकसर में दो फीट, समदों में डेढ, पराशर लैक में एक, शिकारी माता में डेढ, कमरु नाग में एक, रोहतांग में एक और हरीपुर धार में दो फीट ताजा हिमपात हुआ है।

 

 

पांच शहरों का माइनस में पारा

रविवार को पांच शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया। केलांग में न्यूनतम तापमान -6.6 डिग्री, कुफरी में -2.8 डिग्री, कल्पा में -2.4 डिग्री, शिमला में -0.3 डिग्री, मनाली में शून्य डिग्री, सुंदरनगर में 6.6 डिग्री, भुंतर में 5.8 डिग्री, धर्मशाला में 7.2 डिग्री, उना में 8.4 डिग्री, नाहन में 7.4 डिग्री, पालमपुर में 3 डिग्री, सोलन में 3.8 डिग्री, कांगड़ा में 6.6 डिग्री, मंडी में 7.2 डिग्री, बिलासपुर में 8 डिग्री, हमीरपुर में 8.2 डिग्री, चंबा में 6.5 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 3.2 डिग्री और पांवटा साहिब में 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है