Covid-19 Update

2, 54, 410
मामले (हिमाचल)
2, 34, 850
मरीज ठीक हुए
3899*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
340,535,968
मामले (दुनिया)

हिमाचल में अगले दो दिन रौद्र रूप दिखाएगा मौसम, भारी बारिश-बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया, प्रदेश की 238 सड़कें बंद

हिमाचल में अगले दो दिन रौद्र रूप दिखाएगा मौसम, भारी बारिश-बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में बारिश और बर्फबारी (Snowfall) से अभी राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। जिससे लोगों की मुशिकलें एक बार फिर बढ़ने वाली हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश में शनिवार और रविवार को क्षेत्रवार रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट (Alert) जारी किया है। इन दो दिनों के दौरान मैदानी जिलों में झमाझम बारिश और मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान है। हालांकि लोगों को सोमवार से मौसम में सुधार आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: बारिश और बर्फबारी के बीच हिमाचल में 248 सड़कें बंद, एचआरटीसी के 250 बस रूट ठप

 

hp news today

शुक्रवार को रोहतांग (Rohtang) में बर्फबारी और धर्मशाला, पालमपुर में बारिश हुई। जबकि राजधानी शिमला समेत प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहे। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही कई क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गए हैं।
हिमाचल में पिछले दिनों हुई भारी बारिश और बर्फबारी से अभी भी प्रदेश की करीब 238 सड़कें और 116 बिजली ट्रांसफार्मर ठप पड़े हुए हैं। इसके अलावा सात पेयजल योजनाएं भी प्रभावित चल रही हैं। ऐसे में अगर कल से फिर बारिश (Rain) और बर्फबारी का दौर शुरू होता है तो प्रदेश कई अन्य सड़क मार्ग भी बंद हो जाएंगे।

 

 

बर्फबारी से अभी भी लाहुल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिला के कई क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त चल रहा है। जनजातीय क्षेत्र पांगी बर्फबारी के कारण देश-दुनिया से कट गया है। पांगी के अधिकांश गांवों में बर्फबारी से सड़कें और बिजली व्यवस्था बंद पड़ हुई है। शनिवार और रविवार को बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन, ऊना, शिमला और सिरमौर जिले के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है।

 

 

 

शिमला, कुल्लू, मंडी, लाहुल-स्पीति और किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार रात से प्रदेश के मौसम में बदलाव आने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Department) के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि शनिवार और रविवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। सोमवार से मौसम में हल्का सुधार आएगा।

बंदिशों के बाबजूद पर्यटक पहुंच रहे कांगड़ा जिला के करेरी

 

 

वहीं कागड़ा जिला के शाहपुर के करेरी में हुई बर्फ़बारी में पर्यटकों की पौ बारह नज़र आ रही हैए दरअसल कांगड़ा घाटी में करेरी शाहपुर का वो इलाका है जो कि हाल ही के सालों में पर्यटक डेस्टिनेशन के तौर पर उभर कर सामने आया हैए लिहाज़ा ये एक देहाती और दुर्गम गांव हैं और यहां धर्मशाला की तरह न तो ज़्यादा सिक्योरिटी चैक है और न पार्किंग को लेकर ज़्यादा चिकचिक इसलिये पर्यटक अब यहीं आना पसंद कर रहे हैंए ऊपर से धर्मशाला से पहले करेरी में ही स्नो फॉल होता है सो स्थानीय लोगों समेत पर्यटक भी करेरी लेक और यहां के पर्यटन स्थलों का ख़ूब लुत्फ़ उठा रहे हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है