Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

IS के बड़े मॉड्यूल का भंडाफोड़: मेट्रो सिटी की महिलाएं संभाल रहीं कमान; प्रचार और विस्फोटक जुटाना है काम

IS के बड़े मॉड्यूल का भंडाफोड़: मेट्रो सिटी की महिलाएं संभाल रहीं कमान; प्रचार और विस्फोटक जुटाना है काम

- Advertisement -

नई दिल्ली/पुणे। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS)के बड़े मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए बड़े ही हैरान करने वाले खुलासे किए हैं। एनआईए द्वारा किए गए इस खुलासे में बताया गया है कि आईएस ने मेट्रो सिटी में रहने वाली महिलाओं के हाथों में संगठन की कमान सौंप दी है। ये महिलाएं सोशल मीडिया के जरिए जहां आतंकी संगठन का प्रचार प्रसार करती हैं। वहीं संगठन और अपने कनेक्शन की मदद से विस्फोटक जुटाने का काम भी इन्हीं महिलाओं के जिम्मे सौंपा गया है। इस पूरे मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पुणे से सादिया अनवर शेख नाम की एक युवती और नाबील एस खत्री नामक शख्स को गिरफ्तार किया है।

जाकिर मूसा की दीवानी थी सादिया; शादी करने गई थी कश्मीर


कट्टरपंथी विचारधारा रखने वाली सादिया वही महिला है, जो आतंकी जाकिर मूसा से शादी करने जम्मू-कश्मीर पहुंच गई थी। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने साल 2018 में उसे पकड़ लिया था। हालांकि बाद में उसे डी-रेडिकलाइज करके छोड़ दिया गया था। इसके बाद जब जाकिर मूसा ने सादिया से शादी करने से इनकार कर दिया तो उसने जम्मू-कश्मीर ISIS के हेड वकार के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। लेकिन जब वकार ने भी शादी से मना कर दिया तो वो ISIS के खिलाफ हो गई थी। इसके बाद सादिया ने IS का खुरासान मॉड्यूल ज्वॉइन कर लिया था।

यह भी पढ़ें: Jammu and Kashmir: शोपियां में सुबह- सुबह हुई मुठभेड़, सुरक्षा बलों ने मार गिराए 4 Terrorists

घाटी दहलाने की थी प्लानिंग

सादिया टेलीग्राम ऐप के जरिए दूसरे आतंकियों से इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) मांग रही थी। लेकिन जांच एजेंसी ने उसकी चैट पकड़ ली। बतौर रिपोर्ट्स सादिया अपने साथियों के साथ मिलकर देश में आतंकी हमलों को अंजाम देने के फिराक में थे। इसके अलावा इनकी योजना दिल्ली में लोन वुल्फ अटैक करने की भी थी। सादिया आइएस के लिए वर्ष 2015 से सोशल मीडिया के जरिये गुर्गो की भर्ती कर रही थी और वह जम्मू-कश्मीर को दहलाना चाहती थी। बताया गया है कि गिरफ्तार किए गए आतंकी और सादिया तिहाड़ जेल में पहले से ही NIA के केस में बंद आतंकी अब्दुल्ला बासित के संपर्क में थे। अब्दुल्ला बासित को NIA ने ISIS के अबू धाबी मॉड्यूल में गिरफ्तार किया था।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है