Covid-19 Update

3,06, 269
मामले (हिमाचल)
2,98, 086
मरीज ठीक हुए
4161
मौत
44,190,697
मामले (भारत)
591,602,347
मामले (दुनिया)

ब्रेकिंगः हिमाचल में न्यूनतम बस किराया 7 से 5 रुपए , महिलाओं का लगेगा आधा किराया

परिवहन निगम में महिला चालकों के 25 पद भरे जाएंगे

ब्रेकिंगः हिमाचल में न्यूनतम बस किराया 7 से 5 रुपए , महिलाओं का लगेगा आधा किराया

- Advertisement -

धर्मशाला। सीएम जयराम ठाकुर ने आज धर्मशाला में आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए न्यूनतम बस किराया 7 से 5 रुपए कर दिया है।  प्रदेश के लोगों को न्यूनतम बस किराए में दो रुपये की कटौती का तोहफा दिया है। धर्मशाला में आयोजित ‘नारी को नमन’ कार्यक्रम में सीएम ने न्यूनतम किराये को सात रुपये से घटाकर पांच रुपये करने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम में एचआरटीसी बसों HRTC Buses) में महिलाओं को किराये में 50 फीसदी छूट का शुभारंभ किया गया। इसके अलावा सीएम जयराम ठाकुर ने शहरी क्षेत्रों में चलने वाली एचआरटीसी की ‘राइड विद प्राइड’ टैक्सी सेवा के लिए 25 महिला चालकों के पद भरने की भी घोषणा की।

नारी को नमन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि जहां नारी की पूजा होती है, वहां देवता वास करते हैं। उन्होंने कहा कि यह बात देवभूमि हिमाचल में हकीकत है। सीएम ने कहा कि आज के समय में महिलाएं पुरुषों से भी आगे बढ़कर हर क्षेत्र में काम कर रही हैं। उन्हें और आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं और यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि अलग-अलग स्थानों पर एचआरटीसी के नए बस डिपो के लिए पैसों की कमी भी पूरी की जाएगी

किराए में छूट का फैसला महिलाओं के सम्मान के लिए

सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हमारी सरकार ने बहुत सारी योजनाएं महिलाओं के लिए समर्पित की हैं। महिलाओं को निगम की बसों में किराए में 50 फीसदी की छूट का फैसला महिला शक्ति को एक छोटा सा नमन है। प्रदेश में महिलाओं की संख्या आबादी का 50 प्रतिशत है। ऐसे में उनका आने-जाने का खर्चा कम करने के लिए हमने यह पहल की है।मुख्यमंत्री ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में करीब 1.25 लाख महिलाएं रोजाना बसों में सफर करती हैं। इस फैसले को राजनीतिक नजरिए से देखने की जरूरत नहीं है। नारी के सम्मान के साथ-साथ उनके सशक्तिकरण के लिए यह फैसला किया गया है।

महिलाओं के लिए मुफ्तखोरी शब्द दुर्भाग्यपूर्ण

इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जिस दिन हमने महिलाओं को बस किराए में 50 फीसदी छूट की घोषणा की थी, उस दिन कुछ लोगों ने कहा कि मुफ्तखोरी की आदत डाली जा रही है। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि शब्दों के चयन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। महिलाओं के लिए मुफ्तखोरी जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।जयराम ठाकुर ने कहा कि हमारी सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए अनेकों प्रयास किए हैं। हमने हिमाचल में गृहिणी सुविधा योजना को शुरू किया। इस योजना के तहत 3 लाख 32 हजार कनेक्शन दिए गए। आज प्रदेश के हर घर में गैस कनेक्शन है। इससे आगे बढ़कर हमने शगुन योजना की शुरुआत की। इसमें बीपीएल परिवार की बेटियों की शादी पर 31 हजार रुपये प्रदेश सरकार दे रही है।

ऊना  में मौजूद रहे  कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर,

ऊना मुख्यालय के आईएसबीटी में हुए कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर, वित्त आयोग अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती और चिंतपूर्णी के विधायक बलवीर चौधरी विशेष रूप से कार्यक्रम में मौजूद रहे। इस दौरान धर्मशाला के कार्यक्रम का जहां सीधा प्रसारण किया गया, वहीं कृषि मंत्री ने प्रदेश सरकार की इस योजना को महिलाओं के लिए अनुकरणीय करार दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व धूमल सरकार के समय भी महिलाओं को रक्षाबंधन और करवा चौथ के दिन निशुल्क यात्रा करने का विशेष तोहफा दिया गया था। जबकि अब हिमाचली महिलाओं को बस किराए में 50 फ़ीसदी की छूट देकर प्रभावी कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि इससे ना केवल घरेलू अपितु कामकाजी महिलाओं को भी काफी लाभ मिलेगा। वहीँ कृषि मंत्री ने कांग्रेस द्वारा इसे चुनावी स्टंट करार देने पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में कुछ किया नहीं और BJP  सरकार द्वारा करवाया जा रहा विकास उन्हें रास नहीं आ रहा है।

हमीरपुर में सरवीण चौधरी 

हमीरपुर बस अड्डे में समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी उपस्थित रही। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं के हित के लिए कई योजनाएं चलाई है। जिसका लाभ आज महिलाएं उठा रही हैं। सरकार ने सभी वर्गों का ध्यान रखा है और आने वाले समय में भी इसी तरह कई योजनाएं शुरू होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है