Covid-19 Update

2, 85, 014
मामले (हिमाचल)
2, 80, 820
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,504,980
मामले (दुनिया)

हिमाचल दिवस: कर्मचारियों को नहीं मिला महंगाई भत्ता, सीएम जयराम ने बांटे 14 पुरस्कार

हिमाचल के लोगों को अब 125 यूनिट तक बिजली फ्री होगी

हिमाचल दिवस: कर्मचारियों को नहीं मिला महंगाई भत्ता, सीएम जयराम ने बांटे 14 पुरस्कार

- Advertisement -

चंबा।  हिमाचल दिवस पर चंबा में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने 14 पुरस्कार प्रदान किए। इनमें दो सिविल सेवा, चार प्रेरणा स्रोत और छह हिमाचल गौरव पुरस्कार शामिल हैं। तीन पद्मश्री अवार्डी हिमाचल गौरव पुरस्कार (Himachal Gaurav Award) से सम्मानित किए गए हैं। देश के प्रथम मतदाता किन्नौर के कल्पा निवासी श्याम सरण नेगी को प्रेरणा स्रोत पुरस्कार दिया गया। उनका पुरस्कार यह पुत्र प्रकाश नेगी ने लिया।

इसके अलावा टीवी शो से चर्चा में आई हारमनी ऑफ द पाइन्स हिमाचल प्रदेश पुलिस बैंड को डीजीपी के माध्यम से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद धीमान ने अवार्ड लिया। लावारिस पशुओं की मदद के लिए कार्यरत धर्मशाला की स्वयंसेवी संस्था क्रांति के अध्यक्ष धीरज महाजन और डॉ. टेक चंद भंडारी को भी प्रेरणा स्रोत अवार्ड से नवाजा।

 

सीएम जयराम ने कोविड-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन पुस्तकालय सुविधा शुरू करने के लिए उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग और टीकाकरण अभियान में उपलब्धि के लिए किन्नौर के उपायुक्त आबिद हुसैन को सिविल सेवा पुरस्कार प्रदान किए। हिमाचल गौरव पुरस्कार से सिरमौर जिले के देवठी मझगांव के पद्मश्री विद्यानंद सरैक, चंबा रुमाल को नई बुलंदियों पर ले जाने वाली चंबा के सुराड़ा निवासी ललिता वकील, डॉ. प्रत्यूष गुलेरी, डॉ. गौतम व्यथित और विजय राज उपाध्याय को नवाजा गया।

कर्मचारी वर्ग को नहीं मिला तीन फीसदी महंगाई भत्ता

हिमाचल दिवस पर सरकार ने प्रदेश की जनता को तीन बड़े तोहफे दिएए लेकिन तीन फीसदी महंगाई भत्ता मिलने की आस लगाए बैठे प्रदेश के हजारों कर्मचारियों को निराशा हाथ लगी। इसके साथ ही आउटसोर्स कर्मचारी भी नीति बनाने की मांग कर रहे हैं। आज की घोषणाओं में इसको लेकर भी कोई घोषणा नहीं हुई।

महिलाओं का बसों में लगेगा आधा किराया, बिजली और पानी फ्री

हिमाचल दिवस पर राज्यस्तरीय समारोह आज चंबा में मनाया गया है। समारोह की अध्यक्षता सीएम जयराम ठाकुर  ने की है। इस अवसर पर उन्होंने महिलाओं, बिजली व पानी उपभक्ताओं के लिए बड़ी घोषणाएं की है।

सीएम जयराम ने कहा कि हिमाचल के लोगों को अब 125 यूनिट तक बिजली फ्री होगी। इससे साढ़े 11 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। इससे पहले 60 यूनिट तक निशुल्क घरेलू बिजली की सुविधा दी जा रही थी। प्रदेश के घरेलू उपभोक्ता अब 125 यूनिट तक बिजली निशुल्क इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सुविधा जून में इस्तेमाल की गई बिजली के जुलाई में जारी होने वाले बिलों में मिलनी शुरू होगी। तीसरा बड़ा तोहफा सरकार ने हिमाचल की ग्रामीण जनता को निशुल्क पानी के  रूप में दिया है। गांवों में अब पानी का बिल नहीं आएगा। इससे हिमाचल की आधे से ज्यादा आबादी को फायदा होगा।

 

 

इसके अलावा सीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को पानी का बिल नहीं भरना पड़ेगा। सीएम ने कहा कि हिमाचल एक दुर्गम पहाड़ी राज्य है। यहां के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पीने के पानी का 34-35 रुपये प्रतिमाह बिल आता है। कई बार दो से तीन महीनों के बाद आने वाला पानी का बिल भी ग्रामीण क्षेत्र के लोग अदा नहीं कर पाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जलशक्ति विभाग को 20 करोड़ की आय होती है। ऐसे में सरकार ने विचार-विमर्श करने के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिल माफ करने का फैसला लिया है। 

महिलाओं को बस यात्रा में 50 फीसदी किराए में छूट मिलेगी। उतराला- होली सड़क मार्ग के लिए सीएम करोड़ की धनराशि स्वीकृत की।  साथ ही चंबा में मिनी सचिवालय खोलने की भी घोषणा की

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है