Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

15 लाख से अधिक छात्र देंगे नीट यूजी परीक्षा, फिर से जारी हुए एडमिट कार्ड

'नीट-यूजी' पहली बार दुबई में भी आयोजित की जाएगी

15 लाख से अधिक छात्र देंगे नीट यूजी परीक्षा, फिर से जारी हुए एडमिट कार्ड

- Advertisement -

नई दिल्ली। देशभर में 12 सितंबर को नीट यूजी 2021 परीक्षा आयोजित की जा रही हैं। पूरे देश में 15 लाख से अधिक छात्र यह परीक्षाएं देंगे। ऑफलाइन मोड में होने जा रही इन परीक्षाओं का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जा रहा है। परीक्षा से ठीक पहले एनटीए ने परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से एडमिट कार्ड फिर से डाउनलोड करने को कहा है। यह एडमिट कार्ड एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। केंद्र सरकार ने इस बार नीट में परीक्षाओं में 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण को लागू करने का फैसला किया है। साथ ही छात्रों को 13 भारतीय भाषाओं में यह परीक्षा देने की सुविधा प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: 8 विषयों की टेट परीक्षाओं का शेड्यूल जारी, इस दिन से करें ऑनलाइन आवेदन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश भर में 12 सितंबर को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए नीट (यूजी) 2021 परीक्षा आयोजित की जाएंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक 12 सितंबर को नीट परीक्षा केंद्रों में कोरोना रोकथाम के सभी उपाय किए जा रहे हैं। एनटीए ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि पहले जारी किए गए एडमिट कार्ड के दूसरे पेज पर पोस्टकार्ड साइज का फोटो चिपकाने की अनिवार्यता थी। इसको लेकर छात्रों ने आपत्ति दर्ज की है और अब एनटीए ने नए एडमिट कार्ड जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें:NDA परीक्षा में महिलाओं की हुई एंट्री, केंद्र ने दी हरी झंडी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2021 के लिए छात्रों की वरीयता के आधार पर परीक्षा केंद्रो वाले शहरों की व्यवस्था की है। उम्मीदवारों द्वारा दी गई प्राथमिकताओं के आधार पर अधिकांश शहर व परीक्षा केंद्र आवंटित किए जा रहे हैं। नीट परीक्षा शहरों में भारत के वह सभी शहर शामिल हैं जिनमें मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।एनटीए ने नीट यूजी 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों वाले शहरों की सूची पहले ही जारी कर चुका है। छात्रों द्वारा मांगी गई वरीयता के आधार पर एनटीए परीक्षा केंद्र के शहर आवंटित किए हैं। अभ्यर्थी नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परीक्षा केंद्र का शहर देख सकते हैं। एनटीए ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

शिक्षा मंत्रालय की पहल पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी’ पहली बार दुबई में भी आयोजित की जाएगी। दुबई स्थित परीक्षा केंद्र के लिए आवेदन शुरू हो गया था। दुबई में शुरू किए गए इस परीक्षा केंद्र में आवेदन की अंतिम तारीख 6 अगस्त थी। नीट-यूजी परीक्षा दुबई के साथ साथ कुवैत में भी आयोजित करवाई जा रही है।

-आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है