Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

हिमाचल की मुस्‍कान जिंदल ने पहले प्रयास में UPSC सिविल सेवा परीक्षा में लहराया परचम; मिला 87वां स्थान

हिमाचल की मुस्‍कान जिंदल ने पहले प्रयास में UPSC सिविल सेवा परीक्षा में लहराया परचम; मिला 87वां स्थान

- Advertisement -

सोलन। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। देश में सबसे कठिन मानी जाने वाली इस सिवि‍ल सेवा परीक्षा में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की एक बेटी ने पहले प्रयास में अपना परचम फहरा दिया है। प्रदेश के सोलन (Solan) जिले स्थित बद्दी की रहने वाली मुस्कान जिंदल (Muskan Jindal) ने इस परीक्षा को पास कर देश में 87वां स्थान (87th Rank) हासिल किया है। मुस्कान ने यह उपलब्धि केवल 22 साल की उम्र में हासिल कर ली है। उनका फाइनल इंटरव्यू दिल्ली में 28 जुलाई को हुआ था, वहीं अब मेडिकल के परिणाम सामने आने के बाद उनका अंतिम रिजल्ट जारी किया गया है।

बीकॉम के दौरान ही शुरू कर दी थी तैयारी; मिली सफलता

मुस्कान के पिता पवन जिंदल व्यापारी हैं और बद्दी में ही हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं। मुस्कान की दो बहने और एक भाई है। मुस्कान बद्दी के वीआर पब्लिक स्कूल से पढ़ी हैं और 10वीं और 12वीं कक्षा में उन्होंने 96 फ़ीसद नंबर लेकर स्कूल में टॉप किया था। उसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ के एसडी कॉलेज से बीकॉम किया। इस दौरान वो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों में जुट गईं और अब पहले ही प्रयास में उन्होंने इस परीक्षा को पास कर लिया। मुस्कान ने एक छोटे से क्षेत्र से ऊपर उठकर पहले ही प्रयास में जो मुकाम हासिल किया है वो अद्भुत है। मुस्कान जिंदल के आइएएस बनने से पूरे बद्दी क्षेत्र सहित हिमाचल में खुशी का माहौल है।

यह भी पढ़ें: UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 : फाइनल रिजल्ट जारी, प्रदीप सिंह Topper

सरकार की ओर से उपलब्ध कराई वैकेंसी के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी

इस बारे के जारी हुए सिविल सेवा परीक्षा परिणाम में कुल 829 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इसमें 304 उम्मीदवार जनरल कैटेगरी से, 78 ईडब्ल्यूएस, 251 ओबीसी, 129 एससी और 67 एसटी कैटेगरी से हैं। परीक्षार्थियों के मार्क्स 15 दिन बाद जारी किए जाएंगे। यूपीएससी ने 182 उम्मीदवारों को रिजर्व लिस्ट में रखा है। इनमें 91 जनरल, 9 ईडब्ल्यूएस, 71 ओबीसी, 8 एससी, 3 एसटी कैटेगरी के हैं। 11 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनका रिजल्ट होल्ड पर रखा गया है। इस बार यूपीएससी मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवार सफल हुए थे। इनके लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया 17 फरवरी, 2020 से शुरू हुई थी। लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते मार्च में इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए थे। इसके बाद इंटरव्यू 20 जुलाई से 30 जुलाई के बीच आयोजित किए गए। चयनित उम्मीदवारों को सरकार की ओर से उपलब्ध कराई वैकेंसी के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है