Covid-19 Update

3,08, 133
मामले (हिमाचल)
301, 551
मरीज ठीक हुए
4166
मौत
44,277,194
मामले (भारत)
596,321,667
मामले (दुनिया)

हिमाचल के इस फोरलेन को केंद्र ने मंजूर किए 1093.01 करोड़, एनएचआई करेगा निर्माण कार्य

पांवटा साहिब.बल्लूपुर फोरलेन में 800 करोड़ जमीन अधिग्रहण पर होंगे खर्च,

हिमाचल के इस फोरलेन को केंद्र ने मंजूर किए 1093.01 करोड़, एनएचआई करेगा निर्माण कार्य

- Advertisement -

नाहन। हिमाचल के सिरमौर (Sirmaur) जिला नेशनल हाइवे 72 के पांवटा साहिब-बल्लूपुर (देहरादून) राजमार्ग (Paonta Sahib-Ballupur (Dehradun) Four Lane) को फोरलेन बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसके लिए 1093.01 करोड़ के बजट की स्वीकृति प्रदान की है। इस फोरलेन का निर्माण एनएचएआई (NHAI) करेगा। बताया जा रहा है कि इस राजमार्ग के निर्माण में बहुत सारी निजी भूमि आएगी। जिसके चलते इस फोरलेन के निर्माण कार्य में समय और पैसा अधिक खर्च होगा।

यह भी पढ़ें:पठानकोट-मंडी फोरलेन का काम पकड़ेगा रफ्तार, केंद्र ने 696 करोड़ का बजट किया मंजूर

बता दें कि करीब दो हजार करोड़ रुपये की परियोजना में 800 करोड़ रुपये के आसपास सिर्फ जमीन अधिग्रहण पर ही खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा राजमार्ग के चौड़ीकरण में 1200 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार चौड़ीकरण की जद में बड़े स्तर पर निजी भूमि आ रही है। इसी के चलते जमीन अधिग्रहण पर भारी-भरकम राशि का खर्च आ रहा है। ऐसे में अब बजट स्वीकृत होने के बाद इस पर तेजी से कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:हिमाचलः कीरतपुर -मनाली फोरलेन के पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट का 75 प्रतिशत काम पूरा

बता दें कि भविष्य में देहरादून (Dehradun) को जोड़ने वाले सभी राजमार्ग फोरलेन में बदल दिए जाएंगे। हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग फोरलेन हो चुका है। जबकि दिल्ली-देहरादून राजमार्ग को फोरलेन करने की कार्रवाई पहले ही शुरू की जा चुकी है। अब बल्लूपुर से शुरू होने वाले पांवटा साहिब राजमार्ग को भी फोरलेन बनाया जा रहा है। जिसके लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने बजट भी जारी कर दिया है। नेशनल हाइवे-72 के पांवटा साहिब-बल्लूपुर (देहरादून) राजमार्ग को फोर लेन बनाने के लिए एनएचएआई ने करीब दो हजार करोड़ रुपये (Budget for Ballupur Paonta National Highway) का इस्टीमेट तैयार किया था। जिसके बाद केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसके लिए 1093.01 करोड़ के बजट की स्वीकृति भी दे दी है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है