Covid-19 Update

2, 84, 982
मामले (हिमाचल)
2, 80, 760
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,128,786
मामले (भारत)
525,038,134
मामले (दुनिया)

हिमाचलः कीरतपुर -मनाली फोरलेन के पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट का 75 प्रतिशत काम पूरा

केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने प्रोजेक्ट की फोटो शेयर करके दी जानकारी

हिमाचलः कीरतपुर -मनाली फोरलेन के पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट का 75 प्रतिशत काम पूरा

- Advertisement -

कीरतपुर से मनाली तक बन रहे फोरलेन के सबसे महत्वपूर्ण और अहम भाग यानी पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट का कार्य 75 प्रतिशत तक पूरा कर लिया गया है। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दी है। नीतिन गड़करी ने पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट की तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते हुए लिखा -पंडोह बायपास से टकोली प्रोजेक्ट का निर्माण तेज गति से प्रगति पर है और इसका 75 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है। इसमें 9 आधुनिक सुरंगों और 140 मीटर लंबा पुल प्रमुख रूप से शामिल है। ब्यास नदी के किनारे बन रहा यह प्रोजेक्ट सामरिक और पर्यटन के लिहाज से बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें- ये हैं वो टैक्सपेयर्स जिनके खिलाफ सरकार चलाएगी मुकदमा

इससे जहां पर्यटकों को कुल्लू-मनाली पहुंचने में आसानी होगी वहीं सेना की लेह की तरफ आवाजाही भी सुविधाजनक हो पाएगी और समय भी कम लगेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ऐसे क्षेत्रों को क्नेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सतत प्रयास जारी हैं।

सुरंगों से होकर गुजर रहा है फोरलेन

बता दें कि पंडोह बायपास टकोली प्रोजेक्ट में 10 टनलों का निर्माण किया जा रहा है। यहां की भौगोलिक परिस्थितियों के कारण यहां से फोरलेन को टनलों से गुजारा जा रहा है। वहीं टनलों को जोड़ने के लिए 53मीटर की हाईट पर दो बड़े पुल बनाए गए हैं जिन्हें बनाना कोई आसान काम नहीं था। सभी टनलों को एनएटीएम तकनीक से बनाया जा रहा है। खास बात यह है कि हर जगह एक साथ दो टनलें हैं, जिन्हें बनाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

सितंबर तक पूरा होगा पहला चरण

इस प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य में जुटी एफकॉन्स कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट के पहले चरण का कार्य सितंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। निर्माण कार्य दिन रात प्रगति पर है और इसे समय पर पूरा करने में कोई कोताही नहीं बरती जा रही है। चुनौतियों से पार पाते हुए कार्य को लगातार जारी रखा गया है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है