Covid-19 Update

1,53,717
मामले (हिमाचल)
1,11,878
मरीज ठीक हुए
2185
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

#HPCabinet: Social Gathering में पचास लोग ही हों सकेंगे शामिल, पर इन्हें मिली छूट

चुनाव से संबंधित बैठकों और ट्रेनिंग प्रोग्राम में लागू नहीं होगा यह नियम

#HPCabinet:  Social Gathering में पचास लोग ही हों सकेंगे शामिल, पर इन्हें मिली छूट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल कैबिनेट की बैठक (HPCabinetmeeting) में सोशल गेदरिंग में किसी प्रकार की छूट नहीं दी गई है। यानी आयोजनों व राजनीतिक कार्यक्रमों आदि में पचास लोगों की शर्त जारी रहेगी। हालांकि, राज्य निर्वाचन आयोग के आग्रह पर कैबिनेट ने इनडोर बैठकों में 50 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं देने की शर्त में छूट देने का निर्णय लिया है। इससे आयोग को चुनाव से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभावी तरीके से चलाने में मदद मिलेगी।


शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने कैबिनेट फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि सोशल गेदरिंग (Social Gathering) में पचास व्यक्तियों के शामिल होने का नियम अभी भी जारी है। इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।


यह भी पढ़ें: #HPCabinet ब्रेकिंगः हिमाचल के चार जिलों में Night Curfew को लेकर बड़ा फैसला

 

राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव से संबंधित मीटिंग और ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए इस नियम में छूट का आग्रह किया था। क्योंकि पचास लोगों के इकट्ठे होने की शर्त से चुनाव कार्यक्रम समय पर पूरा नहीं हो सकेगा। इसलिए राज्य चुनाव आयोग के आग्रह पर चुनावी बैठक व ट्रेनिंग कार्यक्रम में इस शर्त में छूट रहेगी। इनमें 50 से अधिक लोग इकट्ठे हो सकेंगे। सुरेश भारद्वाज ने बताया कि सरकारी दफ्तरों में फाइव डे वीक (Five day week) को खत्म करने का फैसला लिया है। अब कर्मचारी छह दिन ही कार्यालय में आएंगे और काम करेंगे। बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें: #Birdflu को लेकर #HPCabinet में यह हुआ फैसला, कोचिंग क्लासेस को जारी होगी SOP

 

कैबिनेट ने भारत में कोरोना वैक्सीन के प्रयोग को अनुमति देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करने के लिए प्रस्ताव पारित किया। इससे भारत विश्व के अन्य देशों में अग्रणी बना है। कैबिनेट आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वैक्सीन के उत्पादन के लिए देश के वैज्ञानिकों का भी आभार व्यक्त किया। अमेरिका की डेटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा देश में कोविड-19 महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ और सबसे लोकप्रिय राजनेता आंके जाने पर बधाई दी है।

राज्य में कोविड-19 की परिस्थिति के दृष्टिगत कैबिनेट ने आईजीएमसी शिमला, सीएचसी नालागढ़ और डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में मेक शिफ्ट अस्पतालों को कार्यशील बनाने का निर्णय लिया। इसके लिए वार्ड सिस्टर, स्टाफ नर्सों, डीईओज और चतुर्थ श्रेणी को कुछ समय के लिए आउट सोर्स आधार पर जबकि चिकित्सा अधिकारियों की व्यवस्था फ्रेश अथवा सीधे वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से की जाएगी। भविष्य में कोविड की परिस्थिति के दृष्टिगत एचएलएल के प्रस्ताव को अस्थगित रखने का निर्णय लिया गया है।

कैबिनेॉ ने राज्य में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, हिम केयर योजना और राजकीय चिकित्सा प्रतिपूर्ति योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए निजी अस्पतालों के पंजीकरण हेतु सिंगल विंडो एम्पेन्लमेंट शुरू करने को भी स्वीकृति प्रदान की। समक्ष बागवानी विभाग ने मार्च, 2021 तक छः माह के लक्ष्यों और अप्रैल, 2021 से मार्च, 2022 तक के लक्ष्यों के बारे में प्रस्तुति दी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है