×

मजबूरी! पाकिस्तान फिर भारत से खरीदेगा कपास, चीनी खरीद पर भी चल रहा विचार

धारा 370 के बाद से बंद था व्यापार, डूबते कपड़ा उद्योग को बचाने के लिए फैसला

मजबूरी! पाकिस्तान फिर भारत से खरीदेगा कपास, चीनी खरीद पर भी चल रहा विचार

- Advertisement -

भारत और पाकिस्तान (India Pakistan) के बीच रिश्तों का सीधा असर व्यापार पर भी पड़ता है। इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से धारा 370 हटने के बाद से पाकिस्तान ने भारत से व्यापार (Trade) बंद कर दिया था। अब मजबूरी में पाकिस्तान ने भारत से कपास के आयात (Cotton Import) को मंजूरी दी है। दरअसल यह मंजूरी पाकिस्तान (Pakistan) के कपड़ा उद्योग को बचाने के लिए मजबूरी में दी गई है। आज ही भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार को लेकर पाकिस्तानी पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) की कैबिनेट ने एक अहम फैसला लिया है।


यह भी पढ़ें: अमेरिका ने कहा जम्मू-कश्मीर भारत का केंद्र शासित प्रदेश, पाकिस्तान को लगी मिर्ची

आर्थिक मामलों से जुड़ी पाकिस्तान की कैबिनेट ने भारत के साथ ट्रेड को लेकर मंजूरी दे दी है। जानकारी के अनुसार अब पाकिस्तान जून 2021 तक भारत से कपास की खरीद करेगा। उधर, इस मामले में पाकिस्तानी मीडिया (Pakistani Media) के मुताबिक पाकिस्तान चीनी को लेकर भी जल्द फैसला ले सकता है। चीनी (Sugar Import) के आयात पर भी पाकिस्तान मुहर लगा सकता है। दरअसल पाकिस्तान की इकोनॉमिक कॉर्डिनेशन कमेटी (Economic Coordination Committee) ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट पेश की थी। इस रिपोर्ट (Report) में भारत के साथ कपास और चीनी का ट्रेड शुरू करने के लिए कहा गया था। अब कमेटी (Committee) की इस रिपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद पाकिस्तान आधिकारिक रूप से फिर से भारत से व्यापार शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

आपको बता दें कि साल 2019 में अगस्त में भारत ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से धारा 370 हटाई थी। इसके बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार (India Pakistan Trade) बंद कर दिया था। उधर, भारत ने भी पुलवामा हमले के बाद से पाकिस्तान से आने वाली सभी वस्तुओं पर 200 फीसदी ड्यूटी लगा दी थी। इसी वजह से दोनों देशों के बीच एक तरह से व्यापार (Trade) लगभग पूरी तरह से ठप हो गया था। गौर करने वाली बात यह है कि पाकिस्तान भारत से चीनी और कपास खरीदने (Buy sugar and cotton) के पक्ष में इसलिए है, क्योंकि पाकिस्तान को इन दोनों चीजों के लिए काफी ज्यादा मशक्कत करनी पड़ रही थी। हालांकि बीते वर्ष मई में पाकिस्तान ने भारत से आयात होने वाली दवाइयों और रॉ मैटेरियल पर लगे प्रतिबंध को भी हटा लिया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है