Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

इन जगहों पर नहीं मिलती भीड़-भाड़, यहां की शांति देती है सुकून

भारत की ये पांच जगहों पर हैं खूबसूरत नजारे

इन जगहों पर नहीं मिलती भीड़-भाड़, यहां की शांति देती है सुकून

- Advertisement -

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है कि उसे कुछ पल ऐसे मिलें जहां सिर्फ सुकून हो और कोई शोर ना हो। हमारे देश में अक्सर लोग शांत जगहों पर घूमने के लिए विदेश की ओर रुख करते हैं। आज हम आपको भारत की ऐसी पांच जगहों के बारे में बताएंगे जहां की शांति और वातावरण आपको बेहद पसंद आएगा।

ये भी पढ़ें- इन देशों में बसने के लिए मिलती है मोटी रकम, आप भी जान लीजिए

अगर आपको ट्रैवलिंग करने का शौक है तो आप इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। भारत की इन ऑफबीट जगहों पर आपको भीड़-भाड़ की परेशानी नहीं होगी। इन जगहों में हिमाचल प्रदेश का नाको (Nako), कश्मीर का चटपाल (Chatpal), उत्तराखंड का मुंसियारी (Munsiyari), असम का हाफलोंग (Haflong) और आंध्र प्रदेश की अराकू घाटी (Araku Valley) शामिल है।

नाको, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जिला किन्नौर में स्थित नाको एक ऐसी जगह है, जहां की खूबसूरती देखकर आप खुश हो जाएंगे। नाको में बसी झील यहां की प्राकृतिक सुंदरता में चार चांद लगाती है। नाको के पास बसे चितकुल गांव का नजारा भी बेहद खूबसूरत और शांत है।

चटपाल, कश्मीर

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कश्मीर में स्थित चटपाल के बारे में कम ही लोग जानते हैं। यह श्रीनगर से लगभग 88 किलोमीटर दूर स्थित है। चटपाल में देवदार के पेड़ों का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है और यहां की शांति और सुकून लोगों का दिल खुश कर देती है। चटपाल से राजसी हिमालय भी दिखाई देता है। इस जगह पर भरपूर एडवेंचर भी किया जा सकता है।

 

मुंसियारी, उत्तराखंड

उत्तराखंड (Uttarakhand) के पिथौरागढ़ की पर्वतमालाओं के बीच बसा यह खूबसूरत हिल स्टेशन मुंसियारी का नजारा खूबसूरत प्रकृति के चित्र की तरह लगता है। मुंसियारी की पहाड़ियों से सूर्योदय (Sunrise) और सूर्यास्त (Sunset) के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारे भी देखने को मिलते हैं। मुंसियारी कई लंबे और छोटे ट्रैक के लिए भी जाना जाता है।

हाफलोंग, असम

असम (Assam) में हाफलोंग एकमात्र हिल स्टेशन है। ये गर्मियों से बचने के साथ-साथ भीड़ से बचने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। सर्दियों में हाफलोंग की धुंध से ढकी पहाड़ियां और हरियाली इसे बेहद खूबसूरत बना देती है। उत्तर पूर्व में स्थित होने के कारण ये जगह पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह है।

अराकू घाटी, आंध्र प्रदेश

हरे-भरे पूर्वी घाटों की गोद में बसी अराकू घाटी को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) का ऊटी कहा जाता है। ये घाटी अपनी समृद्ध जनजातीय संस्कृति, कॉफी बागान और सुंदर हरे-भरे ग्रामीण इलाकों के लिए प्रसिद्ध है। इस घाटी की जलवायु इसे घूमने के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन बनाती है।

 

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है