Covid-19 Update

2, 43, 365
मामले (हिमाचल)
2, 28, 454
मरीज ठीक हुए
3874*
मौत
37,380,253
मामले (भारत)
328,826,023
मामले (दुनिया)

किसी भी राज्य में पुलिस नहीं रोकेगी इस नंबर प्लेट की गाड़ी, जानें क्या है खासियत

भारत सीरीज को नए वाहनों के लिए किया गया पेश

किसी भी राज्य में पुलिस नहीं रोकेगी इस नंबर प्लेट की गाड़ी, जानें क्या है खासियत

- Advertisement -

देशभर में सरकार द्वारा नए वाहनों के लिए भारत सीरिज के रेजिस्ट्रेशन नंबर का पायलेट प्रोजेक्ट (Pilot Project) शुरू किया गया है। सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्री, नितिन गडकरी ने संसद में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इससे किसी भी व्यक्ति को अपना वाहन एक राज्य से किसी अन्य राज्य पर ले जाने के लिए नंबर प्लेट (Number Plate) बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें:बुरी खबर! 10 साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द देखें नया आदेश

सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्री, नितिन गडकरी (Union Minister for Road Transport and Highways Nitin Gadkari) ने संसद में एक लिखित बयान जारी करते हुए कहा कि नए वाहनों के लिए भारत सीरीज को पेश कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस नंबर प्लेट का ये फायदा होगा कि इसकी शुरुआत बीएच से होगी और इसपर किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का रजिस्ट्रेशन नंबर (Registration Number) नहीं होगा। उन्होंने बताया कि जिन लोगों की ट्रांसफर लगातार होती रहती है, यह नंबर उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा। मंत्री ने दावा किया है कि बीएच सीरीज (BH Series) के जारी होने के बाद वाहन चालकों को बिना किसी परेशानी के वो एक राज्य से दूसरे राज्य शिफ्ट हो सकेंगे। गडकरी ने बताया कि डिफेंस (Defence), केंद्र सरकार (Central Government) और राज्य सरकार (State Government) के कर्मचारियों के सामने बीएच सीरीज स्वैच्छिक रूप से चुनने का विकल्प होगा। इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों के कर्मचारियों को भी बीएच सीरीज का रजिस्ट्रेशन उनके निजी वाहनों के लिए दिया जाएगा। फिलहाल, jराज्य सरकार द्वारा केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को ही बीएच सीरीज के नंबर जारी किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:नए साल से बदल रहे हैं कई बड़े नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

बता दें कि बीएच सीरीज नंबर चुनने पर व्यक्ति को दो साल व दो साल के मल्टिपल नंबर में वाहन का टैक्स चुकाना होगा। वहीं, 14 साल पूरे हो जाने के बाद मोटर वाहन पर टैक्स सालाना लिया जाएगा और इसकी राशि आधी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि कर्नाटक व कई अन्य राज्य पहले से ही कुछ चुनिंदा समूहों के वाहन मालिकों को बीएच सीरीज के रजिस्ट्रेशन नंबर दे रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है