Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,501,851
मामले (भारत)
229,513,714
मामले (दुनिया)

Himachal के स्कूलों में शुरू हुई मल्टी टास्क वर्कर्स की भर्ती, 5,625 रुपए होगी Salary

Himachal के स्कूलों में शुरू हुई मल्टी टास्क वर्कर्स की भर्ती, 5,625 रुपए होगी Salary

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों( Government schools) में मल्टी टास्क वर्कर्स ( Multi task workers) की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश भर के स्कूलों में 7,852 पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर्स रखे जाने हैं, इसके संबंध में शिक्षा विभाग ने नियुक्ति प्रक्रिया को अधिसूचित भी कर दिया है। एसडीएम( SDM) की अध्यक्षता में एक चयन कमेटी इन मल्टी टास्क वर्कर्स की नियुक्ति करेगी और इन्हें 5,625 रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

कैसे होगी मल्टी टास्क वर्कर्स की नियुक्ति

मल्टी टास्क वर्कर्स भर्ती के लिए जिसभी स्कूल में इस वर्ग की मांग है वहां से बीईओ( BEO) को पत्र भेजा जागा। बीईओ इस मांग को आगे निदेशालय भेजेंगे। इसके बाद निदेशालय से मंजूरी के बाद भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। इस विज्ञापन को संबंधित स्कूल सहित ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर विज्ञापन लगाए जाएंगे। इसके बाद अभ्यर्थियों को खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (बीईओ) के पास सादे कागज पर आवेदन करना होगा।

कार्यः मल्टी टास्क वर्कर्स का प्रमुख काम स्कूल को खोलना और बंद करना, परिसर और कक्षाओं में सफाई करना, पीने के पानी का इंतजाम करना और स्कूल की डाक को अन्य विभागों में पहुंचाना आदि होगा।

ये भी पढ़ेः चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के 38 पदों के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई, जानिए New Date

चयनः एसडीएम की अध्यक्षता वाली चयन कमेटी में खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी/प्रिंसिपल/हेडमास्टर सचिव होंगे जबकि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी अध्यक्ष को सदस्य बनाया जाएगा। जिस गांव या ग्राम पंचायत के स्कूल में भर्ती की जानी है, वहां के स्थानीय निवासी को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। साथ लगते गांव में अगर कोई स्कूल नहीं है तो वहां का निवासी भी आवेदन कर सकेगा।

ये है भर्ती  प्रक्रियाः मल्टी टास्क वर्कर्स के लिए सामन्य रूप से वर्कर के घर से स्कूल की दूरी के आधार पर दस नंबर होंगे। इसमें डेढ़ किलोमीटर के दायरे वाले आवेदक को दस नंबर दिए जाएंगे। दो किलोमीटर दायरे पर आठ, तीन किलोमीटर पर छह, चार किलोमीटर पर चार और पांच किलोमीटर की दूरी पर दो नंबर मिलेंगे। पांचवीं कक्षा पास को पांच नंबर, आठवीं पास को आठ नंबर मिलेंगे। विधवा या पति से अलग रहने वाली महिला को तीन नंबर मिलेंगे। स्कूल को भूमि देने वाले परिवार के सदस्य को तीन नंबर दिए जाएंगे। एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल कोटे के आवेदक को तीन नंबर मिलेंगे। बेरोजगार परिवार के सदस्य को भी तीन नंबर मिलेंगे।

जाहिर है जयराम कैबिनेट( Jairam Cabinet) ने 10 जुलाई हो हुई कैबिनेट की मीटिंग में सरकारी स्कूलों में पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर्स( Part Time Multi Task Workers) को सम्मिलित करने के लिए एक मसौदा नीति बनाने को मंजूरी दी थी। इसमें शुरूआत में 7852 पात्र बेरोजगार उम्मीदवारों को स्थानीय स्तर पर मानदेय अर्जित करने का अवसर दिया जाएगा। इन्हें एक शैक्षणिक वर्ष में दस महीने के लिए प्रति दिन छह घंटे के लिए 31.25 प्रति घंटे की दर से मानदेय दिया जाना निर्धारित किया गया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है