Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

घर में अपनों के साथ बिताएं समय, इन गेम्स को खेल कर ताजा करें बचपन

घर में अपनों के साथ बिताएं समय, इन गेम्स को खेल कर ताजा करें बचपन

- Advertisement -

आजकल के दौर में हर कोई अपने काम में इतना व्यस्त हो गया है कि उनके पास बाहर आने-जाने, सबसे मिलने-जुलने तक का टाइम नहीं है। हालांकि, आप चाहें तो आप अपने परिवार के साथ वक्त बिताने और अपनी बचपन की यादें ताजा कर सकते हैं। हम आपको याद दिलाते हैं ऐसी गेम्स जिन्हें शायद आप भूल गए हों और कुछ नए गेम्स भी आप ट्राई कर सकते हैं …

ये भी पढ़ें- इस तस्वीर को देखकर याद आएगा बचपन, इंटरनेट पर हो रही खूब वायरल

अंताक्षरी

ये खेल तो आपने बचपन में खूब खेला होगा। बैठे-बैठे क्या करें, करना है कुछ काम, शुरू करो अंताक्षरी ले के प्रभु का नाम… म… और बस इसके साथ ही आरंभ हो जाएगा मस्ती और मजे से भरा म्यूजिकल टाइम। एक-एक अक्षर के साथ गाने को याद करना और फिर उसे गाना व दूसरे को नए गाने के लिए चैलेंज देना। इस गेम के साथ जो माहौल बनता है उसके तो भई क्या ही कहने।

डम शराड्स

इस गेम के बारे में वैसे तो कई लोग जानते ही होंगे, लेकिन जो नहीं जानते उन्हें हम बता रहे हैं कि इसे कैसे खेला जाता है। मान लीजिए अगर आपको मूवी नेम्स का डम शराड्स खेलना है तो इसके लिए पहले तो पर्चियां बना लें और फिर दो टीमों में बंट जाएं। अब एक टीम का मेंबर पर्ची निकालेगा और उस पर लिखे फिल्म के नाम को बिना कुछ बोले सिर्फ हाथों से या इशारों के जरिए अपने टीम के अन्य मेंबर्स को मूवी का नाम समझाने की कोशिश करेगा। अगर टीम ने सही नाम गेस कर लिया तो उन्हें पॉइंट मिल जाएगा। ज्यादा पॉइंट जिसे मिलेंगे वह विजेता होगा। आप चाहे तो इस गेम को अपने अनुसार कोई भी थीम दे सकते हैं।

सांप-सीढ़ी, लूडो और कैरम बोर्ड

याद है बचपन में कैसे आप सांप-सीढ़ी और लूडो खेला करते थे या फिर कैरम बोर्ड। तो बस अब फिर से इसी बचपन को जी लीजिए। इस गेम को हल्के में न लीजिए क्योंकि बड़े-बड़े भी जब गेम में रम जाते हैं और दूसरे को हराने की कोशिश करते हैं तब माहौल ही बदल जाता है और गेम में कॉम्पिटिशन के साथ ही फन की जबरदस्त एलिमेंट ऐड हो जाता है। अगर आप अकेले हैं तो भी टेंशन की बात नहीं। आप चाहे तो अपने मोबाइल पर इन गेम्स को खेल सकते हैं।

ट्रूथ एंड डेयर

इसके लिए जरूरत है बस एक बॉटल की जिसके आसपास आप सभी घेरा बनाकर बैठ जाएं। अब इस बॉटल को घुमाएं और जिसके साइड इसका कैप साइड आकर रुके उससे अपोजिट साइड वाला व्यक्ति कोई एक सवाल पूछेगा जिसका सच बोलते हुए जवाब देना होना, अगर कोई जवाब न देना चाहे तो उसे डेयर यानी कोई चैलेंज दिया जाएगा, जिसे उसे पूरा करना होगा। इस गेम के खेलने के दौरान इस बात का खासतौर पर इसका ख्याल रखें कि इसका मूड लाइट ही रखें और न तो ऐसे सवाल पूछे जाएं और न ही ऐसे डेयर दिए जाएं जो किसी को नाराज कर दे।

कराओके

जापान में विकसित हुए इस गेम को आज दुनियाभर में एंटरटेनमेंट के लिए मशहूर हो गया है। इस गेम में व्यक्ति माइक थामकर गाना गाता है और अपने साथ ही दूसरों को भी एंटरटेन करता है। इसका एक वर्जन पॉइंट्स वाला भी आता है, जिसमें स्क्रीन पर गाने की लिरिक्स दिखाई देती है और व्यक्ति को उसे म्यूजिक के साथ बिल्कुल सही गाना होता है। इसमें जिसका स्कोर हाई होता है वह विजेता बनता है।

बलून वॉलीबॉल

जाहिर सी बात है कि घर में बॉल खेलना यानी की चीजों को नुकसान पहुंचाना, क्योंकि आप भले ही बॉल को कितने ही कंट्रोल के साथ फेंकें, वह बाउंस होकर कहां जाएगी इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। ऐसे में बलून का इस्तेमाल करें। हां, गेम थोड़ा स्लो होगा लेकिन इस बलून के साथ वॉलीबॉल गेम खेलें। यकीन मानिए इस गेम को खेलना आसान नहीं बल्कि चैलेंजिंग होगा, क्योंकि बलून की सही दिशा में एक बार में भेजना काफी मुश्किल होता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है