सिरमौर में बीजेपी का हाटी दांव भी हुआ फेल, सीएम के करीबी बलदेव तोमर हारे

सिरमौर जिला में कांग्रेस को मिली तीन सीटें, बीजेपी को दो से करना पड़ा संतोष

सिरमौर में बीजेपी का हाटी दांव भी हुआ फेल, सीएम के करीबी बलदेव तोमर हारे

- Advertisement -

नाहन। हिमाचल के सिरमौर जिला में बीजेपी का हाटी फैक्टर (Hatti Fector) भी काम नहीं आया। बीजेपी ने चुनावों से कुछ समय पहले ही गिरीपार क्षेत्र को हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा देने का ऐलान किया था। लेकिन बीजेपी का यह दांव भी यहां काम नहीं कर पाया। शिलाई विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी। यहां सीएम जयराम ठाकुर के करीबी माने जाने वाले बलदेव तोमर (Baldev Tomar) को कांग्रेस उम्मीदवार हर्षवर्धन चौहान (Harshvardhan Chauhan) ने 488 वोट से पराजित कर जीत हासिल कर ली। बीजेपी प्रत्याशी बलदेव तोमर के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी अपनी चुनावी रैलियों में हाटी के मुद्दे को खूब जोर-शोर से उठाया, लेकिन स्थिति इसके विपरीत निकली और बीजेपी प्रत्याशी बदलेव तोमर को हार का मुंह देखना पड़ा।

यह भी पढ़ें:हमीरपुर में अनुराग ठाकुर के घर पर बीजेपी का हुआ सफाया

बता दें कि हिमाचल में विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले ही केंद्र सरकार ने सिरमौर जिला के गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा देने का ऐलान कर बड़ा दांव खेला था। बीजेपी अपने इस दांव से जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों शिलाई, रेणुका जी, पांवटा साहिब व पच्छाद की करीब 1.60 लाख हाटी समुदाय की आबादी को अपने पक्ष में करना चाहती थी। लेकिन हुआ इसके उल्ट, हाटी समुदाय की अधिकतर संख्या शिलाई व रेणुका जी क्षेत्र में ही आती हैं। ऐसे में इन दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस ने बीजेपी का चारों खाने चित कर दिया। शिलाई से कांग्रेस प्रत्याशी हर्षवर्धन चौहान व रेणुका जी से विनय कुमार ने इस चुनाव में जीत दर्ज की। हालांकि बीजेपी के लिए राहत की बात यह रही है कि पांवटा साहिब से सुखराम चौधरी व पच्छाद से रीना कश्यप चुनाव जीत गई, लेकिन इन दोनों ही क्षेत्रों में हाटी समुदाय की आबादी बहुत कम है।

सिरमौर जिला से कांग्रेस ने जीतीं तीन सीटें, बीजेपी को मिलीं दो

जिला सिरमौर के पांचों विधानसभा सीटों पर हुई मतगणना (Voting) के बाद कांग्रेस 3 सीटों पर विजयी हुई जबकि बीजेपी को यहां दो सीटें मिली हैं।पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की उम्मीदवार रीना कश्यप और पांवटा साहिब से सुखराम चौधरी ने जीत दर्ज की है। वहीं नाहन विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार अजय सोलंकी ने बीजेपी के दिग्गज नेता डॉ राजीव बिंदल को पराजित किया। रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी विनय कुमार ने बीजेपी प्रत्याशी नारायण सिंह को 860 मतों से हराया। शिलाई विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार हर्षवर्धन चौहान ने बीजेपी के प्रत्याशी बलदेव तोमर को 488 वोट से पराजित किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है