Covid-19 Update

2,65,734
मामले (हिमाचल)
2, 51, 423
मरीज ठीक हुए
3951*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

हिमाचल के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूजः सरकार ने तय किया न्यूनतम वेतनमान का फार्मूला

अनुबंध कर्मी का नया वेतन उसके स्तर के संबंधित नियमित कर्मचारी के पे मैट्रिक्स के आधार पर बढ़ेगा

हिमाचल के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूजः सरकार ने तय किया न्यूनतम वेतनमान का फार्मूला

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में छठे वेतन आयोग के तहत अनुबंध कर्मचारियों के लिए संशोधित वेतनमान का फार्मूला (Revised Pay Scale Formula) तय हो गया है। सरकार के नियमित कर्मचारी को देय कुल वेतन का 60 फीसदी के रूप में वेतन निर्धारण किया गया है। इसको लेकर प्रदेश सरकार ने लोहड़ी पर्व पर इसकी घोषणा की है। अनुबंध कर्मचारी (Contract Employees) का नया वेतन उसके स्तर के संबंधित नियमित कर्मचारी के पे मैट्रिक्स के आधार पर बढ़ेगा। इसके अनुसार सरकारी विभागों में अनुबंध पर नियुक्त होने वाले लिपिक को न्यूनतम 12120 रुपये मासिक वेतन (Monthly Salary) मिलेगा। वित्त विभाग की ओर से कार्यालय ज्ञापन (आफिस मेमोरंडम) जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों की अब फिर बढ़ेगी सैलरी, नए वेतनमान का हुआ ऐलान

प्रदेश सरकार के इन आदेशों के तहत 25 हजार कर्मचारी लाभान्वित होंगे। इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। अनुबंध कर्मचारी विभागाध्यक्षों को बताएं कि नए प्रारूप पर वेतन चाहिए या मौजूदा पर देना होगा। इस कार्यालय आदेश में स्पष्ट है कि अनुबंध कर्मचारियों को भी संशोधित वेतनमान मिलेगा। अनुबंध कर्मचारी का नया वेतन उसके स्तर के संबंधित नियमित कर्मचारी के पे मैट्रिक्स के आधार पर बढ़ेगा। ऐसे नियमित कर्मचारी के लिए तय पे मैट्रिक्स के मान्य स्तर में सबसे पहले प्रकोष्ठ में दी राशि पर 60 फीसदी तक वेतन बढ़ोतरी होगी।

जनवरी, 2022 से मिलेगा लाभ

राज्य सरकार के सभी विभागोंए सार्वजनिक उपक्रमों व स्वायत संस्थाओं में सेवारत कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान का लाभ जनवरी 2022 से मिलेगा। सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को वर्ष 2016 से देय छठे वेतन आयोग की सिफारिशें दिसंबर 2021 में लागू की थी। आदेशों के तहत सरकारी कर्मचारियों को नया बढ़ा हुआ वेतन जनवरी का वेतन फरवरी के वेतन में देय किया गया। अब इस महीने का वेतन सभी कर्मचारियों को फरवरी में बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है