Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,600,711
मामले (भारत)
624,275,834
मामले (दुनिया)

एचपीयू की तरह 52 साल में नहीं, 5 सालों बाद अग्रणी बनेगी पटेल यूनिवर्सिटी मंडी

2 (एफ) की मान्यता के बाद 12 (बी) की प्रक्रिया में सरदार पटेल यूनिवर्सिटी

एचपीयू की तरह 52 साल में नहीं, 5 सालों बाद अग्रणी बनेगी पटेल यूनिवर्सिटी मंडी

- Advertisement -

मंडी। नवनिर्मित सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी को 2 (एफ) की मान्यता के बाद 12 (बी) की मान्यता देने की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही सरदार पटेल यूनिवर्सिटी को 12 (बी) की मान्यता मिल जाएगी। यह जानकारी सरदार पटेल यूनिवर्सिटी (Sardar Patel University ) के कुलपति प्रोफेसर डीडी शर्मा (Vice Chancellor Professor DD Sharma) ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी कैंपस में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कही। उन्होंने बताया कि सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी बने इसके लिए बेहतर प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश के अग्रणी संस्थानो के साथ एमओयू (MOU) भी साइन किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:मानसून सत्र: शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे 1927 पद, 1935 पर चल रही भर्ती प्रक्रिया

कुलपति ने कहा कि यूनिवर्सिटी के बेहतर संचालन के लिए बीती 8 अगस्त को कर्मचारी परिषद का भी गठन किया गया है। आने वाले समय में नियम व कानून बनाने के बाद फाइनेंस कमेटी का भी गठन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एसपीयू छह विषयों हिस्ट्री, केमिस्ट्री, जूलोजी, फिजिक्स, बाटनी और मैनेजमेंट में पीएचडी (PHD) करवाएगा। अभी विश्वविद्यालय में नौ विभाग चल रहे हैं। आगामी दिनों में आवश्यकता के अनुसार नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। दो से तीन माह में विवि की वेबसाइट पूरी तरह कार्य करना शुरू कर देगी।

वहीं कुलपति ने कहा की हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी को बने हुए 50 साल से ज्यादा का समय हो गया है। शिमला में अब यूनिवर्सिटी के विस्तार की कोई भी संभावना नहीं है। सरदार पटेल यूनिवर्सिटी में विस्तार की भी संभावना होगी व कैंपस एक स्थान पर ही तैयार किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी 52 सालों बाद आज जिस स्थान पर पहुंची है। सरदार पटेल यूनिवर्सिटी को सरकार के सहयोग से 5 सालों में ही एचपीयू से अग्रणी करने का प्रयास किया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि सरदार पटेल यूनिवर्सिटी में विभिन्न कोर्सों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से एचपीयू के बराबर ही फीस ली जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है