सरकारी भूमि पर जमाया कब्जा, ग्रामीणों ने पंचायत और राजस्व विभाग को सौंपी शिकायत

ग्रामीणों का आरोप सार्वजनिक निर्माण के लिए चयनित है भूमि, जल्द कार्रवाई की उठाई मांग

सरकारी भूमि पर जमाया कब्जा, ग्रामीणों ने पंचायत और राजस्व विभाग को सौंपी शिकायत

- Advertisement -

हमीरपुर। जिला हमीरपुर (Hamirpur) की ग्राम पंचायत सासन के गांव घरथेड़ी ब्राह्मणा (सलासी) के बाशिंदों ने गांव के ही एक व्यक्ति गिरधारी लाल चोपड़ा पर सरकारी भूमि (Govt Land) पर अवैध कब्जा (Illegal Encroachment) करने के आरोप लगाए हैं। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत पंचायत व राजस्व विभाग को भी की है। ग्रामीणों की शिकायत है कि गिरधारी लाल चोपड़ा निवासी घरथेड़ी ब्राह्मणा ने अपनी निर्माणाधीन निजी ईमारत के साथ लगती सरकारी भूमि के कई खसरा नंबरों पर जबरदस्ती अवैध कब्जा जमा लिया है। जबकि गांव के भीतर यह भूमि जंज घर, आंगनबाड़ी, महिला मंडल, पंचवटी व खेल मैदान संबंधी सार्वजनिक निर्माण के लिए चयनित की है, जो कि वर्तमान समय में खाली पड़ी हुई थी। ग्रामीणों के अनुसार गिरधारी लाल चोपड़ा ने अपनी निजी भूमि के साथ लगते खसरा नंबर 313, 272, 318, 322 और 307 पर अवैध रूप से कब्जा जमाया हुआ है।


यह भी पढ़ें- हिमाचल में मतगणना की पहली रिहर्सल, बैलट पेपर स्कैन का दिया गया प्रशिक्षण

 

वहीं ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि उक्त व्यक्ति सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा मारकर तो बैठा ही है। इसके साथ ही गांव को जाने वाले मार्ग को भी अपनी मलकीयत बता कर आए दिन रोक देता है। पंचायत ने भी ग्रामीणों की शिकायत के बाद पंचायत में प्रस्ताव पारित कर उक्त व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई के लिए मामला राजस्व विभाग (Revenue Department) के दरबार में भेजा है। वहीं, राजस्व विभाग ने भी इस भूमि की पैमाइश कर इसे सरकारी भूमि करार दिया है। बावजूद इसके उक्त व्यक्ति ने राजस्व के आदेशों के बावजूद भी इस सरकारी भूमि पर से अपना अवैध कब्जा नहीं छोड़ा है। ग्रामीणों ने राज्य सरकार की भूमि पर कब्जा करने वाले गिरधारी लाल चोपड़ा के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग विभाग से की है।

क्या कहते हैं पंचायत प्रतिनिधि

वहीं सासन पंचायत प्रधान अंजना कुमारी ने बताया कि गांव घरथेड़ी ब्राह्मणा (सलासी) के ग्रामीणों की सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने की लिखित शिकायत पंचायत को मिली है। पंचायत ने ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर सर्वसहमति से एक प्रस्ताव पारित कर राजस्व विभाग को कार्रवाई करने के लिए भेजा है। क्योंकि मामला राज्य सरकार की जमीन पर अवैध कब्जे से जुड़ा हुआ है। इसलिए आगामी कार्रवाई भी राजस्व विभाग ही कर सकता है।

क्या कहते हैं वार्ड पंच विकास ठाकुर

 

वहीं वार्ड पंच घरथेड़ी ब्राह्मणा विकास ठाकुर ने बताया कि  गांव घरथेड़ी ब्राह्मणा (सलासी) के खसरा नंबर 313, 272, 318, 222 व 307 सरकारी भूमि पर स्थानीय निवासी गिरधारी लाल चोपड़ा ने अवैध कब्जा किया हुआ है। इसकी शिकायत हम सब ग्रामीणों ने पंचायत व राजस्व विभाग को की है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद 313 नंबर की पैमाइश की गई है। जो कि राज्य सरकार की भूमि पाई गई है। सरकारी भूमि से कब्जा हटाने के निर्देश गिरधारी लाल चोपड़ा को दे दिए गए हैं। वहीं इसकी पैमाइश से संबंधित रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को प्रेषित की गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है