Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,653,380
मामले (भारत)
198,295,012
मामले (दुनिया)
×

पानी नहीं अब पसीने से बनेगी बिजली, वैज्ञानिकों ने बनाया अनोखा डिवाइस

इसके लिए खास फिजिकल एक्टिविटी करने की जरूरत भी नहीं

पानी नहीं अब पसीने से बनेगी बिजली, वैज्ञानिकों ने बनाया अनोखा डिवाइस

- Advertisement -

पानी से बिजली बनाने का काम अब पुराना हो गया है। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टूल बनाया है जो पसीने से बिजली बना सकता है। आपको सुनकर हैरानी तो जरूर होगी लेकिन आज के समय में हर चीज संभव है। खास बात ये है कि इस डिवाइस से बिजली (Electricity) पैदा करने के लिए आपको किसी तरह की खास फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) करने की जरूरत भी नहीं है। इस मशीन को आप सोते समय अपने फिंगरटिप्स पर पहन सकते हैं और यह आपके पसीने से बिजली बना देगा।

यह भी पढ़ें: अब इंसानों की तरह हवा में उड़ेंगे कुत्ते, दुर्गम क्षेत्रों में दुश्मन पर करेंगे अटैक


Joule में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, इंजीनियर्स को पहले से ही पसीने से बिजली बनाने के बारे में पता था। उन्होंने इसके लिए एक डिवाइस भी बनाई थी, लेकिन अभी तक उसमें मानव के प्राकृतिक पसीने की टेस्टिंग नहीं की गई थी। इस खोज के हिसाब से कम बिजली पैदा करने के लिए नई डिवाइस को मानव के ज्यादा पसीने की जरूरत नहीं है। इसमें मानव के प्राकृतिक पसीने का सफल परीक्षण कर लिया गया है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी (University of California) में नैनो इंजीनियरिंग के प्रोफेसर जोसेफ वांग ने बताया कि हम डेली एक्टिविटी के हिसाब से ऐसी डिवाइस बनाना चाहते थे जिसमें लगभग ना के बराबर एनर्जी के निवेश की जरूरत हो और यह डिवाइस ऐसी ही है। आप इस डिवाइस को उंगलियों पर पहन कर भूल जाएं। इसे पहने हुए आप सो सकते हैं, टाइपिंग कर सकते हैं या फिर कुछ भी न करें लेकिन फिर भी यह बिजली पैदा करेगा।

यह डिवाइस पसीने में मौजूद लैक्टेट (Lactate) का इस्तेमाल करके बिजली बनाती है। ऑक्सिडाइज्ड होने के बाद लैक्टेट, एनर्जी पैदा करता है। बता दें कि इस डिवाइस में एनर्जी को स्टोर करने के लिए एक छोटी बैटरी भी लगी है। इसमें एनोड Lactate Oxidase और कैथोड प्लेटिनम से बना है। पसीने की सप्लाई होने से इलेक्ट्रॉन लगातार सर्किट में फ्लो करते हैं और बिजली पैदा होती है। है ना ये कमाल का आविष्कार। आने वाले समय में ये काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है