×

बधाई हो! ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में देशभर में नंबर-1 पर शिमला शहर

गांधीनगर जैसे शहरों को पछाड़ हासिल की पूरे देश में पहली रैंकिंग

बधाई हो! ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में देशभर में नंबर-1 पर शिमला शहर

- Advertisement -

शिमला। भारत में रहने के लिहाज (Ease of Living Index) से सबसे सुगम शहरों में हिमाचल का शिमला शहर (Shimla City) देशभर में पहले स्थान पर है। शिमला (Shimla) शहर को यह तमगा छोटे शहरों की तुलना में दिया गया है। केंद्र सरकार में मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Minister Hardeep Singh Puri) ने ईज ऑफ लिविंग की रैंकिंग (Ease of Living Ranking) जारी की है। ईज ऑफ लिविंग मतलब जीवन जीने की सुगमता। शिमला शहर को छोटे शहरों की तुलना ( Less Than One Million) में नंबर एक आंका गया है। ईज ऑफ लिविंग की रैंकिंग में दो तरह के शहर शामिल हैं। एक रैंकिंग में वो शहर हैं जिनकी आबादी दस लाख से ज्यादा है तो दूसरी रैंकिंग में वो शहर शामिल हैं जिनकी आबादी दस लाख से कम (Population Less Than One Million) है। दस लाख से कम आबादी वाली ईज ऑफ लिविंग रैंकिंग में शिमला देशभर में नंबर एक है। आपको बता दें कि ईज ऑफ लिविंग सूचकांक (Living Index) के तहत कुल 111 शहरों की रैंकिंग जारी की गई है।


यह भी पढ़ें: Budget Session: हिमाचल में नई बनीं पंचायतों को जल्द मिलेंगे पंचायत सचिव

दस लाख से कम आबादी के टॉप-10 शहर
इसमें पहले स्थान पर शिमला, दूसरे स्थान पर भुवनेश्वर, तीसरे स्थान पर सिलवासा, चौछे स्थान पर काकीनाडा, पांचवें स्थान पर सलेम, छठे स्थान पर वेल्लोर, सातवें स्थान पर गांधीनगर, आठवें स्थान पर गुरुग्राम, नौवें स्थान पर दावणगेरे और दसवें स्थान पर तिरुचिरापल्ली है।

दस लाख से ज्यादा आबादी वाले टॉप-10 शहर
भारत सरकारी की ओर ‘ईज ऑफ लिविंग’ (जीवन जीने की सुगमता) सूचकांक में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में बंगलुरु शीर्ष पर है। इस सूची में पुणे दूसरे, अहमदाबाद तीसरे, चेन्नई चौथे, सूरत पांचवें, नबी मुंबई छठे, कोयंबतूर सातवें, वडोदरा आठवें, इंदौर नौ और ग्रेटर मुंबई दसवें स्थान हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है