Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

खाली पेट कभी नहीं पीनी चाहिए चाय, सेहत के लिए हो सकती है हानिकारक

चाय में मौजूद शुगर कंटेंट से तेजी से बढ़ सकता है वजन

खाली पेट कभी नहीं पीनी चाहिए चाय, सेहत के लिए हो सकती है हानिकारक

- Advertisement -

हमारे देश में चाय के शौकीन लोगों की कमी नहीं है। भारत में ज्यादातर लोग दिनभर में तीन से चार बार चाय (Tea) पीते हैं। चाय पीने से शरीर तरोताजा हो जाता है। साथ ही थकान भी दूर हो जाती है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सो कर उठते ही बेड पर चाय पीने की आदत है, जिसे बेड टी (Bed Tea) कहा जाता है, लेकिन आपको बता दें कि सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें:दूध की चाय या ब्लैक टीः कौन सी चाय है सेहत के लिए बेस्ट, यहां पढ़े

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिनका बेड टी पीए बिना दिन का गुजारा नहीं होता है। अक्सर लोग चाय को नींद भगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि चाय पीना एक तरह का स्ट्रेस मिटाने का जरिया है। सुबह उठकर चाय पीने से दिमाग में काफी सुकून मिलता है। जबकि, ज्यादा चाय पीने से स्लीप डिसऑर्डर हो सकता है।

बता दें कि खाली पेट चाय पीने के कई साइड इफेक्ट्स हैं, जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। खाली पेट चाय पीना पाचन तंत्र के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता है। खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया सही तरीके से नहीं होती है, जिससे घबराहट होना शुरू हो जाती है।

इसके अलावा खाली पेट चाय पीने से अल्सर की परेशानी हो सकती है और प्रोटीन की कमी का खतरा भी हो सकता है। साथ ही न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम हो सकती है, जिससे भूख ना लगने जैसी समस्या हो सकती है। जैसा कि हम जानते हैं चाय में शुगर कंटेंट होता है, ऐसे में खाली पेट चाय पीने से हमारा वजन भी काफी तेजी से बढ़ सकता है। इतना ही नहीं चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है