Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

क्या आपका मोबाइल गुम हो गया है और स्विच ऑफ है तो इस ट्रिक से करें ट्रैक

आजकल के समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी के अहम हिस्सा

क्या आपका मोबाइल गुम हो गया है और स्विच ऑफ है तो इस ट्रिक से करें ट्रैक

- Advertisement -

नई दिल्ली। आजकल हम सभी स्मार्टफोन (Smartphone) पर बहुत ज्यादा निर्भर हो गए हैं और अधिर समय इसी पर व्यतीत करते हैं। इसके अलावा छोटे-मोटे काम भी इसी से निपटा लेते है। अगर हम से हमारा फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो हमारी दुनिया (World) ही रुक जाएगी। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स लेकर आए हैं,  जिनकी मदद से आप अपने खोए हुए स्मार्टफोन को आसानी से ट्रैक (Track) कर पाएंगे, तब भी  जब फोन स्विच ऑफ होगा।

फोन खोने पर तुरंत करें ये काम

अगर आपका फोन खो गया है या किसी ने चुरा लिया है तो सबसे पहले अपने फोन नंबर पर कॉल (Call) करके देखें, हो सकता है कि आपको आसपास कहीं मिल जाए। ऐसा भी हो सकता है कि किसी भले इंसान को आपका खोया हुआ फोन मिला हो और फोन मिलाने से आप उस तक पहुंच सकें। कोशिश करें कि आपके फोन पर पासवर्ड (Password)लगा हो, जिससे उसे एक्सेस करना थोड़ा मुश्किल हो और आपको उसे ढूंढने का भी समय मिल जाए।

यह भी पढ़ें: 15 हजार में ले आइए आईफोन 13 की तरह दिखने वाला यह फोन, यहां देखें फीचर्स

आईफोन यूजर्स ऐसे फोन ट्रैक करें

अगर आप एक आईफोन (iPhone) यूजर हैं और आपका फोन खो गया है तो सबसे पहले किसी दूसरे डिवाइस पर अपनी ऐप्पल आईडी (ID) से लॉग इन करके लॉस्ट मोड को ऐक्टिवेट करें या फिर आप ऐप्पल का फाइंड माई आईफोन फीचर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फाइंड र्माइ नेटवर्क की मदद से आप अपने फोन के स्विच ऑफ (Switch Off) होने के 24 घंटे बाद तक ट्रैक कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई दूसरा ऐप्पल डिवाइस (Apple Devices) नहीं है तो आप आईकॉउड डॉट कॉम पर जाकर भी इन फीचर्स का प्रयोग कर सकते हैं।

एंड्रॉयड यूजर्स करें इस फीचर का इस्तेमाल

अगर आप आईफोन नहीं बल्कि एक एंड्रॉयड यूजर (Android User) हैं और आपका फोन लापता है तो उसे ढूंढने के लिए आप एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर में फाइंड माइ डिवाइस फीचर को यूज कर सकते हैं। ध्यान रहे कि एंड्रॉयड डिवाइस की लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस केवल तभी काम करेगी जब आपके फोन का जीपीएस फीचर (GPS feature) ऑन होगा, वरना इस फीचर का कोई काम नहीं है। आप एंड्रॉयड डॉट कॉम स्लैश फाइंड पर साइन इन करके भी अपने फोन का पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको लॉस्ट फोन  का ऑप्शन दिखेगा, जिसकी मदद से आप फोन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और डेटा भी डिलीट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ऐसे रखें अपने स्मार्टफोन का डाटा सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्स

इस तरह से आप आसानी से अपने स्मार्टफोन को ट्रैक करके उसका पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं,  फिर चाहे आपके पास एक एंड्रॉयड डिवाइस हो या फिर ऐप्पल।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है