Covid-19 Update

2, 85, 003
मामले (हिमाचल)
2, 80, 796
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,134,332
मामले (भारत)
526,876,304
मामले (दुनिया)

मारुति फैक्ट्री में काम करते थे पिता, बेटी ऐसे बनी IPS ऑफिसर

हिमाचल के कांगड़ा जिला की रहने वाली हैं मोहिता शर्मा

मारुति फैक्ट्री में काम करते थे पिता, बेटी ऐसे बनी IPS ऑफिसर

- Advertisement -

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) को पास करना आसान नहीं होता है। इस परीक्षा के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसी ही कहानी हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा की रहने वाली मोहिता शर्मा (Mohita Sharma) की है। मोहिता शर्मा 2017 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं।

यह भी पढ़ें-मां के दूध से नहीं होता कोविड का संक्रमण, वैक्सीन है मजबूत सुरक्षा कवच

मोहिता शर्मा के परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा ठीक नहीं थी, जिसके चलते उनके लिए यूपीएससी परीक्षा पास करना इतना आसान नहीं था। जिला कांगड़ा की रहने वाली मोहिता शर्मा बाद में परिवार के साथ दिल्ली आ गई, जहां उनके पिता मारुति कंपनी में काम करते थे। मोहिता की मां हाउस वाइफ हैं। आर्थिक दिक्कतों के बावजूद भी मोहिता के पिता ने मोहिता की पढ़ाई में कभी कोई कमी नहीं आने दी। वहीं, मोहिता ने भी कड़ी मेहनत की और यूपीएससी परीक्षा पास कर आईपीएस ऑफिसर बन गईं। वर्तमान समय में मोहिता शर्मा जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं।


यहां हुई शुरुआती पढ़ाई

मोहिता शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) द्वारका से पूरी की। इसके बाद उन्होंने भारतीय विद्यापीठ कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग की और बीटेक करने के बाद साल 2012 से मोहिता यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं, लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण उन्हें लगातार चार बार असफलता मिली।


आईपीएस का सफर

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए मोहिता शर्मा को मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं था। जिस कारण उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उन्होंने हर बार एग्जाम में अपनी गलतियों से सीखा और उन पर काम किया और फिर कड़ी मेहनत के बाद अपने 5वें प्रयास में वह परीक्षा पास करने में सफल रहीं।


एग्जाम के लिए ऐसे की तैयारी

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले ज्यादातर लोग इंटरनेट और मोबाइल से दूरी बनाकर रखते हैं, लेकिन मोहिता शर्मा ने सामान्य अध्ययन की तैयारी के लिए इंटरनेट से मदद ली। मोहिता इंटरनेट पर विषय सर्च करके सही तरीके से तैयारी के लिए नोट्स बना लेती थीं।

 


KBC में जीती 1 करोड़ रुपए

कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) के 12वें सीजन में मोहिता शर्मा ने शानदार खेल दिखाते हुए 1 करोड़ रुपएजीते। हालांकि, 7 करोड़ रुपए के लिए 16वें सवाल पर वे अटक गई और कन्फ्यूज हो गई, जिस कारण उन्होंने गेम बीच में ही क्विट कर दी।

 


इनसे की शादी

मोहिता शर्मा ने अक्टूबर 2019 में आईएफएस अधिकारी रुशल गर्ग से शादी की थी। मोहिता बताती हैं कि उन्होंने कभी भी केबीसी पर जाने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन उनके पति रुशल गर्ग इस शो में जाने के लिए 20 साल से कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनको कभी मौका नहीं मिला। मैंने उनके ही कहने पर रजिस्ट्रेशन किया और पहली बार में ही मुझे इस शो में आने का मौका मिल गया।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है