Covid-19 Update

2,21,203
मामले (हिमाचल)
2,16,124
मरीज ठीक हुए
3,701
मौत
34,043,758
मामले (भारत)
240,610,733
मामले (दुनिया)

हिमाचल में कल भी जारी रहेगा बारिश का दौर, इस बार 10 फीसदी कम बरसा मानसून

मौसम विभाग ने 4 अक्तूबर तक बारिश होने का अनुमान जारी किया

हिमाचल में कल भी जारी रहेगा बारिश का दौर, इस बार 10 फीसदी कम बरसा मानसून

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में गुरुवार को भारी बारिश के येलो अलर्ट (Yellow alert) के बीच मौसम ने काफी नुकसान किया है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अगले कल यानी शुक्रवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले 4 अक्तूबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा। इससे धान की फसल को काफी नुकसान हो रहा है। गुरुवार को राजधानी शिमला (Shimla) सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश दर्ज की गई। जिला कांगड़ा में शाम के समय भारी बारिश (Heavy Rain) हुई है। जिससे खेतों में पक कर तैयार हो चुकी धान की फसल को इससे खासा नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में प्रदेश से मानसून (Monsoon) विदा होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: मानसून की विदाई से पहले जमकर बरसेंगे बादल, अलर्ट जारी

वहीं मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल में मानसून के चार माह बीतने के बाद सामान्य से 10 फीसदी कम बारिश दर्ज हुई है। केवल चार ही जिले हैं जहां सामान्य से अधिक बारिश हुई है। वहीं आठ जिलों में मानसून की सामान्य से कम बारिश हुई। मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया कि कुल्लू जिला में सामान्य से काफी अधिक बारिश हुई है। जबकि चंबा और लाहुल-स्पीति में कम बारिश हुई। कुल्लू में सामान्य से 40 फीसदी, मंडी में 11 फीसदी, शिमला में नौ फीसदी और बिलासपुर में सामान्य से एक फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई। वहीं ऊना जिला में सामान्य से 14 फीसदी कम, कांगड़ा में आठ फीसदी कम, किन्नौर में छह फीसदी कम, सोलन में 11 फीसदी कम, हमीरपुर में तीन फीसदी कम व सिरमौर में 14 फीसदी कम मानसून बरसा। लाहुल-स्पीति में सामान्य से 69 फीसदी कम और चंबा में सामान्य से 44 फीसदी कम बारिश हुई।
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जून माह में बारिश में 17 फीसदी की कमी रही। जूलाई में मानसून ने रफतार पकड़ी और पांच फीसदी अधिक बारिश हुई। अगस्त में सामान्य से 44 फीसदी कम बारिश हुई। हालांकि सितम्बर में सामान्य से 34 फीसदी बारिश हुई।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है