Covid-19 Update

1,37,766
मामले (हिमाचल)
1,02,285
मरीज ठीक हुए
1965
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

ये हैं दुनिया के वो देश जिनके पास नहीं है अपनी Army-ऐसे करते हैं सीमाओं की सुरक्षा

कुछ देशों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठा रहे दूसरे देश

ये हैं दुनिया के वो देश जिनके पास नहीं है अपनी Army-ऐसे करते हैं सीमाओं की सुरक्षा

- Advertisement -

किसी भी देश की सुरक्षा सबसे अहम होती है। आतंरिक सुरक्षा के साथ-साथ बाहरी यानी सीमाओं (Border) की सुरक्षा उससे भी महत्वपूर्ण होती है। दुनियाभर में बहुत सारे देश (Countries) ऐसे हैं,जिनका सबसे ज्यादा बजट सुरक्षा पर ही खर्च होता है। लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जो सुरक्षा के नाम पर एक भी पैसा खच्र नहीं कर सकते। ऐसे में उनकी सुरक्षा (Security)का जिम्मा दूसरे देश पर है। हालांकि,ऐसे देश कम हैं,लेकिन आज हम आपको इस बात से अवगत करवाने जा रहे हैं कि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं,जिनके पास अपनी सेना (Army) ही नहीं है।


यह भी पढ़ें: एक ऐसा शख्स जिसके पास हैं बांग्लादेश-श्रीलंका से भी ज्यादा लड़ाकू विमान-Video

कोस्टा रिकाः मध्य अमेरिका के कैरिबियाई क्षेत्र में स्थित देश कोस्टा रिका (Costa Rica) में वर्ष1948 के बाद से कोई भी सेना नहीं है। 1948 में यहां भयंकर गृहयुद्ध छिड़ गया था, जिसके बाद इस देश ने अपनी सेना खत्म कर दी। यह देश बिना सेना के चलने वाले बड़े देशों में शुमार है। हालांकि, यहां आंतरिक मामलों को सुलझाने के लिए (Police) पुलिस है।

आइसलैंडः यूरोप के दूसरे सबसे बड़े द्वीप आइसलैंड को खूबसूरती के मामले में बहुत अच्छा देश कहा जाता है। यहां भी वर्ष 1869 से ही कोई सेना नहीं है। यह देश नाटो का सदस्य है और इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका की है।

वैटिकन सिटीः वैटिकन सिटी (Vatican City) ये देश दुनिया का सबसे छोटा देश है, उसके पास किसी तरह की कोई सेना नहीं है। हालांकि कुछ वर्ष पहले यहां नोबल गार्ड हुआ करते थेए लेकिन वर्ष 1970 में इसे खत्म कर दिया गया। तब से इस देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी इतालवी सेना की है।

मोनैकोः मोनैको (Monaco) भी एक छोटा सा देश है, जहां 17वीं शताब्दी से ही किसी तरह की कोई सेना नहीं है। हालांकि, यहां दो छोटी, छोटी फौजी टुकड़ियां हैं, जिसमें से एक राजकुमार की सुरक्षा करती है और एक सामान्य नागरिकों की। फ्रांस की सेना इस देश को सुरक्षा प्रदान करती है।

मॉरीशसः मॉरीशस (Mauritius) जिसे बहुसांस्कृतिक देश की वजह से जाना जाता है। यहां भी वर्ष 1968 से ही किसी तरह की कोई सेना नहीं है। हालांकि यहां 10,000 पुलिस कर्मी हैं, जो आंतरिक और बाहरी (Internal and External Security) दोनों तरह की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं। लेकिन सेना नाम की कोई भी संस्था यहां नहीं है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है