Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,842,668
मामले (दुनिया)

बर्फ से ढके ये हिल स्टेशन स्वर्ग से कम नहीं, इनकी खूबसूरती देख आप भी कहेंगे वाह!

हर हिल स्टेशन का अपना ही अलग नजारा, दिल हो जाता है खुश

बर्फ से ढके ये हिल स्टेशन स्वर्ग से कम नहीं, इनकी खूबसूरती देख आप भी कहेंगे वाह!

- Advertisement -

अगर आप इन सर्दियों में बर्फबारी (SnowFall) का लुत्फ उठाने के लिए भारत के ही किसी सुंदर हिल स्टेशन (Hill Station) जाना चाहते है, तो बर्फ से ढके ये हिल स्टेशन आपका दिल ख़ुश कर देंगे। तो आइए एक नज़र डालते हैं भारत (India) की 5 ऐसी जगहों पर जो बर्फबारी के बाद और भी खूबसूरत नज़र आते हैं।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में समुद्र तल से 22000 फीट की ऊंचाई पर बसा, भूटानी और तिब्बती सीमाओं के करीब, तवांग एक सफेद बर्फ से ढका सुंदरता शहर है। यहां आप यहां बौद्ध विरासत को देखने के साथ अद्भुत बर्फबारी का आनंद भी ले सकते हैं। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए तवांग भारतीय हिमालय के पहले क्षेत्रों में से एक है जहां हर साल दिसंबर में बर्फबारी होती है।

यह भी पढ़ें: व्हाइट क्रिसमस या न्यू ईयर मनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये हैं बेस्ट हिल स्टेशन

नारकंडा, हिमाचल प्रदेश

शिमला (Shimla ) से लगभग 65 किमी दूर स्थित नारकंडा एक और अविश्वसनीय स्थान है जो सर्दियों में सुंदर और सफेद बर्फ से ढक जाता है। कार से गांव पहुंचने में करीब दो घंटे का समय लगता है, क्योंकि यहां बर्फबारी काफी होती है। नारकंडा (Narkanda) भारत में सबसे लोकप्रिय स्कीइंग (Skiing) स्थलों में से एक है, जो अपनी आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। लोग यहां आना इसलिए भी पसंद करते हैं, क्योंकि हिमाचल के शिमला और मनाली जैसे शहरों की तरह यहां सैलानियों की भीड़ नहीं दिखती।

गुलमर्ग, कश्मीर

अगर आप स्नो एडनेंचर (Snow Adventure) की तलाश में हैं, तो गुलमर्ग (Gulmarg) आपके लिए बेस्ट है। यह जगह सर्दियों में सफेद चादर से ढक जाती है और स्की (Ski) के लिए बेस्ट हो जाती है। कश्मीर (Kashmir) की इस जगह को स्वर्ग माना जाता है। गुलमर्ग एक छोटा सा गांव हैए जो श्रीनगर से करीब 50 किलोमीटर दूर है।\

यह भी पढ़ें: सर्दियों में अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी बंद नाक से राहत

दार्जीलिंग, पश्चिम बंगाल

दार्जिलिंग (Darjeeling) के बारे में सोचते ही आप फौरन बीते हुए ब्रिटिश युग में चले जाता है और आपका दिमाग़ हरे.भरे जंगलों से होते हुए पहाड़ों तक धीरे-धीरे चलने वाली टॉय ट्रेनों के दृश्य बनाता है, जो बर्फ से ढकी चोटियों और विशाल चाय के उद्यानों में पत्तियों को तोड़ती महिलाओं को दिखाता है।

ऑली, उत्तराखंड

अगर आप स्कीइंग के शौकीन हैं तो औली (auli)आपकी मंजिल है। यह शीतकालीन वंडरलैंड क्षेत्र के मामले में छोटा हो सकता है, लेकिन प्राकृतिक सुंदरता में सबसे ऊपर है। उत्तराखंड (Uttrakhand) का यह खूबसूरत गांव बर्फ की मोटी चादर में डूब जाता है और स्की रिसॉर्ट बन जाता हैए जो हर तरफ से साहसिक उत्साही लोगों को आकर्षित करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है